×

Rojgar Mela: 9वें रोजगार मेले में शामिल हुए पीएम मोदी, 51 हजार युवाओं को सौंपा नियुक्ति पत्र

Rojgar Mela:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित नेशनल मीडिया सेंटर पहुंचे और कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 51 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2023 5:24 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2023 6:22 AM GMT)
Rojgar Mela
X

PM Modi in Rojgar Mela (photo: social media )

Rojgar Mela: आज यानी मंगलवार 26 सितंबर को 9वें रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार मेला देशभर के 46 अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित नेशनल मीडिया सेंटर पहुंचे और कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 51 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा। जिन्हें नियुक्ति पत्र मिला है वे बीते कुछ दिनों में केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में भर्ती हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने नियुक्ति पत्र पाए नए कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा, आज जिन अभ्यर्थियों को सरकारी सेवा के नियुक्ति पत्र मिले हैं, उन सभी को बधाई। आप सभी ने कड़े परिश्रम के साथ यह सफलता हासिल की है। आपका चयन लाखों अभ्यर्थियों के बीच किया गया है। आप सभी को देश की विकास यात्रा में सीधे सरकार के साथ काम करने का अवसर मिल रहा है। मैं आप सबको बधाई देता हूं।

उन्होंने आगे कहा कि बीते 9 साल में इनोवेटिव तरीके से बड़े बदलाव हुए हैं। तकनीक का इस्तेमाल बढ़ने से भ्रष्टाचार घटा है और सुविधाएं बढ़ी हैं। इन 9 सालों में सरकार ने मिशन मोड में नीतियों को लागू किया है। 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है। हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे।

10 लाख सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य

युवाओं में सरकारी नौकरी को लेकर बढ़ती चाहत को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल देश के 10 लाख उम्मीदवारों को 2023 के अंत तक सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य तय किया था। पीएम मोदी ने अधिकारियों को सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने का निर्देश दिया था। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें केंद्रीय विभागों में चयनित अभ्यर्थियों को प्रधानमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र थमाया जाता है। मंगलवार के आयोजन को मिलाकर देश में अब तक 9 रोजगार मेले का आयोजन हो चुका है।

अगस्त में आयोजित हुआ था पिछला रोजगार मेला

पिछला रोजगार मेला जो कि 8वां था, 28 अगस्त को आयोजित किया गया था। जिसमें पीएम मोदी ने 51 हजार 106 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा था। यह रोजगार मेला देशभर के 45 स्थानों पर आयोजित किया गया था। केंद्र सरकार की ओर से पहला रोजगार मेला बीते साल 22 अक्टूबर को आयोजित किया गया था। इसमें 75 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र दिए गए थे। दूसरा रोजगार मेला 22 नवंबर 2022 को आयोजित किया गया था, जिसमें 71 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे।

तीसरा रोजगार मेला 20 जनवरी 2023 को आयोजित किया गया था, जिसमें71 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे। इतने ही युवाओं को नियुक्ति पत्र 13 अप्रैल 2023 को आयोजित चौथे रोजगार मेले में बांटे गए थे। पांचवां रोजगार मेला 16 मई 2023 को, छठा रोजगार मेला 13 जून 2023 को और सातवां रोजगार मेला 22 जुलाई 2023 को आयोजित किया था, तीनों में 70-70 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story