अमेरिका:एक बिल्ली ने हांसिल की डॉक्टर की डिग्री, डॉक्टर मैक्स के नाम से मशहूर ये बिल्ली निभाती है इंसानों जैसी जिम्मेदारियां

अमेरिका: यहां बिल्ली के मेडिकल यूनिवर्सिटी के कैंपस में घूमने पर उसे डॉक्टर की डिग्री के साथ सम्मान दिया जाता है।आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 14 Jun 2024 7:05 AM GMT
Social- Media -Photo
X

Social- Media -Photo

अमेरिका: वैसे तो बिल्लियां अपनी अजीबोगरीब शैतानियों की वजह से मशहूर हैं। विदेशों में तो बिल्लियां बेहद लकी मानी जाती हैं। लेकिन अब तो कमाल ही हो गया जब डॉक्टर की डिग्री हासिल करने के लिए लोग दिन रात मेहनत करके भी जल्दी इस मुकाम तक पहुंच नहीं पाते वहीं अमेरिका की एक बिल्ली ने अपनी बुद्धिमत्ता से डॉक्टर की डिग्री अपने नाम कर ली है। जहां लोग इन्हें सम्मान के साथ डॉक्टर मैक्स के नाम से पुकारते हैं। अमेरिका ऐसी कंट्री है जहां बिल्लियों को बेहद सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। यही वजह है कि, यहां बिल्ली के मेडिकल यूनिवर्सिटी के कैंपस में घूमने पर उसे डॉक्टर की डिग्री के साथ सम्मान दिया जाता है।आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से.

इस तरह हासिल की डॉक्टरेट की उपाधि

अमेरिका की एक मेडिकल यूनिवर्सिटी वर्मोंट स्टेट में हाल ही में 6 वर्षीय मैक्स नामक एक बिल्ली को लिटर-ऐचर की डॉक्टर नाम की एक खास उपाधि से विभूषित किया गया है।मैक्स नाम की इस बिल्ली ने इस वर्ष मेडिकल यूनिवर्सिटी वर्मोंट स्टेट के क्लास रूम के आसपास लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज कर डॉक्टरेट की डिग्री बिना पढ़े ही अपने नाम कर ली है।इस बारे में क्या खास बताते हैं विश्वविद्यालय के प्रवेश और नामांकन सेवाओं के डीन मौरिस ओइमेटमैक्स नाम की इस बिल्ली के डॉक्टर बनने तक के सफर के बारे में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के प्रवेश और नामांकन सेवाओं के डीन मौरिस ओइमेट ने बताया कि, "मैक्स इस यूनिवर्सिटी में आने वाले मेडिकल स्टूडेंट्स से लेकर प्रोफेसर्स के बीच बेहद पॉपुलर हो चुकी है।" मैक्स ने इस यूनिर्विसिटी में अपनी बुद्धिमत्ता और कार्यकुशलता के चलते सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। उन्होंने इस बिल्ली के डॉक्टर की डिग्री तक पहुंच बनाने की जानकारी को साझा करते हुए बताया कि इस चिकित्सा विश्वविद्यालय के सोशल मीडिया मैनेजर रॉब फ्रैंकलिन ने ही मैक्स को साल 2024 की कक्षा में उपस्थित रहने देने का अपना विचार सबके सामने रखा था और उनकी बात से हर कोई सहमत हुआ। क्योंकि यह बिल्ली रोज क्लास में आकर चक्कर लगाती रहती थी।


डॉक्टर मैक्स की ड्यूटी में ये काम हैं शामिल

डॉक्टर की उपाधि मिलने के बाद मैक्स नाम की इस बिल्ली ने खुद को सौपी गईं जिम्मेदारियों को पूरा करने में कोई कोताही नहीं की। ये बिल्ली अपनी ड्यूटी में शामिल स्क्रैचिंग पोस्ट और लोगों से कूड़े को सही जगह पर फेंकवाने का काम बखूबी करती है। मौरिस का कहना है कि मैक्स को डॉक्टर की डिग्री देने के पीछे बस एक मनोरंजन भर था। लेकिन इस बिल्ली ने अपनी ड्यूटी के प्रति गंभीरता और डिसिप्लिन की भावना को सबके सामने दर्शा कर सभी को आचंभित कर दिया है। पूरे चिकित्सा परिसर में बहुत से लोगों के बीच अपनी पहचान का एक काफी बड़ा दायरा भी बना लिया है।


मैक्स परिसर में आने वाले लोगों का करती है स्वागत

डीन मौरिस ओइमेट ने मैक्स को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि इस बिल्ली के असली मालिक एशले डॉव है। जो विश्वविद्यालय से थोड़ी ही दूर पर ही रहते हैं। बिल्ली को जब भी बाहर जाने के लिए घर से बाहर भेजते हैं तो बिल्ली सीधे इस मेडिकल यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय में ही आ जाती है। मौरिस ने बताया, "मैक्स अपनी ड्यूटी में शामिल परिसर में आने वाले लोगों का स्वागत करने के काम को भी बड़े ही शानदार ढंग से निभाती है। सिर्फ यही नहीं, डॉ मैक्स के पास अपना एक विश्वविद्यालय का ईमेल भी है, जिसे एशले और उनकी बेटी मिलकर हैंडल करते है।"

तनाव से दूर रखने में करती है मदद

डीन मौरिस ओइमेट ने मैक्स की लोकप्रियता से लेकर उसकी लोगों की जिंदगी में अहमियत को लेकर आगे बताया कि बिल्ली अपना पूरा दिन मेडिकल स्टूडेंट्स के बीच ही बिताती है। "मैक्स हम सभी को तनाव से दूर रखने में मदद करती है, जिस कारण उसे डॉक्टर की उपाधि दी गई है।" मेडिकल जैसे गंभीर विषय पर पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अक्सर तनावग्रस्त हो जाते हैं। लेकिन मैक्स के साथ समय बिताकर उन्हें इस स्ट्रेस से काफी हद तक मुक्ति मिल जाती है और साथ ही उनका कुछ समय भी आनंददायक हो जाता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story