किसान का बड़ा दिल: कामगारों को प्लेन से भेजा था घर, अब उसी तरह वापस बुलाया

कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन के दिनों में बड़ा दिल दिखाने वाले दिल्ली के एक किसान ने एक बार फिर बड़ा दिल दिखाया है।

Published by Ashiki Patel Published: August 23, 2020 | 10:58 pm
किसान का बड़ा दिल: कामगारों को प्लेन से भेजा था घर, अब उसी तरह वापस बुलाया

किसान का बड़ा दिल: कामगारों को प्लेन से भेजा था घर, अब उसी तरह वापस बुलाया

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन के दिनों में बड़ा दिल दिखाने वाले दिल्ली के एक किसान ने एक बार फिर बड़ा दिल दिखाया है। लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में फंसे अपने 10 कामगारों को हवाई जहाज से बिहार भेजने वाले इस किसान ने अब उन्हें और 10 अन्य प्रवासी कामगारों को वापस बुलाने के लिए भी प्लेन का टिकट बुक किया है। पप्पन सिंह नामक इस किसान ने अपने कामगारों को वापस बुलाने के लिए बड़ी रकम खर्च की है ताकि वे अगस्त से अप्रैल माह के दौरान मशरूम की खेती कर सकें।

ये भी पढ़ें: इन उपायों से करें नवग्रहों को शांत, चमकेगी किस्मत, बढ़ेगा रिश्तेदारों से प्यार

20 कामगारों के लिए बुक किया टिकट

पप्पन सिंह का कहना है कि कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन के समय उनके यहां काम करने वाले कामगार दिल्ली में फंस गए थे। बाद में उन्होंने प्लेन के जरिए अपने कामगारों को बिहार भेजा था ताकि वे इन संकटपूर्ण दिनों में सुरक्षित यात्रा करते हुए अपने परिजनों के पास पहुंच जाएं। अब उन्होंने 20 प्रवासी कामगारों को वापस बुलाने के लिए 27 अगस्त को पटना से दिल्ली तक की हवाई यात्रा का टिकट बुक किया है।

कामगारों को बताया परिवार का सदस्य

इस बाबत पप्पन सिंह का कहना है कि मैं अपने यहां काम करने वालों के साथ अपने परिवार के सदस्य की तरह ही व्यवहार करता हूं। उनका कहना है कि यह कामगार उनके यहां करीब 20 वर्षों से काम कर रहे हैं और मेरा उनके साथ परिवार जैसा रिश्ता बन चुका है।

उनका कहना है कि मैं इस बार बेहद कम क्षेत्र में खेती कर रहा हूं और मैं दिल्ली के कामगारों से भी काम चला सकता था, लेकिन मुझे अपने कामगारों से भावनात्मक लगाव है। इसी कारण मैंने उनके लिए प्लेन का टिकट बुक किया है ताकि वे सुरक्षित ढंग से दिल्ली पहुंच सकें।

ये भी पढ़ें: असम में BJP के CM उम्मीदवार पर पूर्व CJI रंजन गोगोई का बड़ा बयान

हवाई यात्रा को लेकर कामगार उत्साहित

बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले नवीन राम 27 अगस्त की हवाई यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि इस बार उन्हें कोई डर नहीं लग रहा है क्योंकि वह इससे पहले मई के दौरान भी हवाई यात्रा कर चुके हैं।

नवीन उन 10 कामगारों में शामिल हैं जिन्हें पप्पन सिंह ने मई में भी प्लेन से घर वापस भेजा था। हालांकि उन्होंने कहा कि दिल्ली जाने के लिए उन्होंने ट्रेन का टिकट बुक करने की कोशिश की मगर उन्हें टिकट उपलब्ध नहीं हो सका। लंबे समय तक ट्रेनों में कोई जगह ही नहीं है।

प्लेन का टिकट बुक करने में देरी नहीं

नवीन ने कहा कि ट्रेन का इंतजार करने पर इस मौसम के दौरान मशरूम की खेती संभव नहीं है। जब हमने इस बाबत अपने मालिक को बताया तो उन्होंने प्लेन का टिकट बुक करने में तनिक भी देरी नहीं की।

नवीन ने बताया कि 27 अगस्त को सभी प्रवासी कामगार अपने-अपने पैतृक स्थानों से पटना हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और फिर वहां से दिल्ली की हवाई यात्रा करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे मालिक हमारी सुख सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हैं और समय-समय पर उन्होंने इस बात को साबित भी किया है।

ये भी पढ़ें: Election Breaking: बंगाल में मोदी के नाम पर लड़ेगी BJP, नहीं होगा CM का चेहरा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App