×

Aadhaar Card में बिना Address Proof के ऑनलाइन बदलें अपना पता, जानें आसान तरीका

Aadhaar Card: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पते के प्रमाण (Address Proof) के बगैर आप आसानी से कुछ चरणों का पालन कर अपना Aadhaar Card Address Update कर सकते हैं।

Rajat Verma
Published on: 10 Jun 2022 11:59 AM GMT
Aadhaar Card में बिना Address Proof के ऑनलाइन बदलें अपना पता, जानें आसान तरीका
X

आधार कार्ड (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Aadhaar Card Address Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत सरकार की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा अपने नागरिकों को जारी एक विशिष्ट 12 अंकों का नंबर है, जिसके द्वारा व्यक्ति विशेष की पहचान की जा सकती है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आमतौर पर भारत के निवासियों के लिए पहचान के पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पते के प्रमाण (Address Proof) के बगैर आप आसानी से कुछ चरणों का पालन कर अपना Aadhaar Card Address Update कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर पता (Aadhaar Card Address) बदलना बेहद ही आसान प्रक्रिया है, लेकिन इसके लिए आपके पास अपने पते का प्रमाण होना बेहद ही अवश्यक है। ऐसे में पहले पते के प्रमाण के बिना यह प्रक्रिया सफल नहीं हो सकती थी, लेकिन वर्तमान में कई ऐसे लोग हैं जो एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित हो गए हैं तथा उनके पास नए पते का कोई प्रमाण नहीं है और वह आधार कार्ड पर अपना पता बदलना चाहते हैं, तो अब आप यह प्रक्रिया आसानी से कर सकते हैं।

इस आसान चरणों का पालन कर बदलें आधार कार्ड में दर्ज अपना पता

आधार कार्ड में आपके नए पते के प्रमाण के बिना भी आप अपना पता बदल सकते हैं और इसके लिए आपको महज एक व्यक्ति और उसके आधार कार्ड के 12 अंकों के नंबर की आवश्यता होगी जो आपका सत्यापनकर्ता (verifier) बनेगा। इसी के साथ यह भी विशेष ध्यान रखना है कि प्रक्रिया के दौरान सत्यापनकर्ता (verifier) के पास आधार कार्ड से लिंक उसका मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

- आधार कार्ड में अपना पता बदलने के लिए सबसे पहले अपने आधार नंबर के साथ यूआईडीएआई की आधिकरिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर लॉग इन करें। लॉगिन के बाद सत्यापनकर्ता (Verifier) का आधार दर्ज करें, जिसके बाद उसे एक एसआरएन प्राप्त होगा।

- आधार कार्ड में पता बदलने के लिए सत्यापनकर्ता को अपडेट के लिए सहमति देनी होगी।

- आधार कार्ड का पता बदलने के लिए सत्यापनकर्ता (verifier) को एसआरएन प्राप्त होने के बाद उस लिंक पर क्लिक करना होगा। तत्पश्चात अपने आधार नंबर से लॉग इन कर अपनी सहमति प्रदान करें।

- आधार कार्ड में पता बदलने के लिए ऊपर के चरणों का पालन करना के बाद मोबाइल पर प्राप्त पुष्टिकरण (Confirmation) को सबमिट करने के बाद प्राप्त एसआरएन से लॉग इन करें। बदलाव हेतु सबमिट किए गए नए पते का पूर्वावलोकन करने के बाद अपने अनुरोध को सबमिट करें।

- आधार कार्ड का पता बिना पता प्रमाण पत्र के बदलने के लिए अब आप अंतिम चरण मे प्रवेश कर चुके हैं। अंतिम चरण में व्यक्ति को उसके उसके नए पते पर डाक माध्यम से एक गुप्त कोड का पात्र प्राप्त होगा। जिसके प्राप्त होने के बाद यूजर को online address update पोर्टल पर लॉगिन करना होगा और लॉगिन के बाद डाक द्वारा प्राप्त कोड की मदद से अपना पता अपडेट कर दें। आगे आप अपने अनुरोध का स्टेटस जांचने के लिए यूआरएन नंबर सुरक्षित रखें।

- आधार कार्ड का पता अब आप आसानी से अपने नए पते के प्रमाण के बगैर ऊपर बताए गए आसान चरणों से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story