×

नेशनल ओपन स्‍कूल में अब परीक्षा के लिए अनिवार्य होगा आधार कार्ड

नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) अब परीक्षा देने के लिए आधार कार्ड दिखाना होगा। इसके बिना कैंडिडेट्स परीक्षा नहीं दे पाएंगे। दरअसल, आधार कार्ड जरूरी इसलिए है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैंडिडेट्स की जगह कोई दूसरा व्यक्ति  परीक्षा में न बैठ सके।

priyankajoshi
Published on: 23 Aug 2017 6:58 AM GMT
नेशनल ओपन स्‍कूल में अब परीक्षा के लिए अनिवार्य होगा आधार कार्ड
X

नई दिल्ली : नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) अब परीक्षा देने के लिए आधार कार्ड दिखाना होगा। इसके बिना कैंडिडेट्स परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

दरअसल, आधार कार्ड जरूरी इसलिए है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैंडिडेट्स की जगह कोई दूसरा व्यक्ति परीक्षा में न बैठ सके।

एनआईओएस के अधिकारी ने कहा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद एनआईओएस ने अगली परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए आधार अनिवार्य करने का निर्णय किया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

ये है कारण

वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि इस साल मार्च में जो एग्‍जाम्‍स लिए गए थे, उसमें जांच टीमों ने पाया कि कुछ ऐसे कैंडिडेट्स जो दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा में बैठे थे। इस चलन पर रोक लगाने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। यही नहीं परीक्षा केंद्रों पर स्कैनर मशीनें भी लगाई जाएंगी। जिन छात्रों के अंगूठे के निशान मौजूदा डेटा से मिलेंगे, केवल उन्हें ही परीक्षा देने की इजाजत मिलेगी। 1989 में गठित एनआईओएस कई व्यवसायिक, जीवन संवर्धन और समुदाय उन्मुख पाठ्यक्रमों के अलावा माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्तर पर सामान्य और शैक्षिक पाठ्यक्रम मुहैया कराता है।

यह अपने ओपन बेसिक एजुकेशन प्रोग्राम्स (ओबीई) के माध्यम से प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम भी मुहैया कराता है। इसके अलावा एनआईओएस ने जिन स्कूलों में सीसीटीवी की सुविधा मौजूद नहीं है, उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाने का भी फैसला लिया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story