×

Aadhaar Card Update: अब आधार सेंटर जाए बिना होगा काम, डोर स्टेप पर मिलेंगी ये जरूरी सुविधाएं

Aadhaar Card Update: सरकार आधार कार्ड की सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए देशभर के हजारों पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रही है। जिसके बाद आधार में बदलाव जैसी सुविधाएं आधार सेंटर के साथ आपके घर पर भी उपलब्ध होंगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 Jun 2022 7:19 AM GMT
Aadhaar Card
X

Aadhaar Card (Image Credit : Social Media)

Aadhaar Card Update : केंद्र सरकार ने नागरिकों को और सहूलियत देने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाने तथा उसमें मॉडिफिकेशन से जुड़ी प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। वर्तमान में यदि हमें अपने पुराने आधार कार्ड में कोई मॉडिफिकेशन (Aadhaar Card Modification) करवाना होता है अथवा नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई (Aadhaar Card Apply) करना होता है तो उसके लिए हमें आधार कार्ड सेंटर (Aadhaar Card Center) जाना ही पड़ता है। मगर अब नए नियमों के तहत मॉडिफिकेशन तथा एप्लीकेशन संबंधित किसी काम को पूरा करने के लिए आधार सेंटर नहीं जाना पड़ेगा।

UIDAI डाकियों को भेजेगा घर

Aadhaar नियमों में बदलाव करने के तहत केंद्र सरकार UIDAI के जरिये कई चरणों में डाकियों को ट्रैनिंग दे रहा है। UIDAI काम करने के लिए पहले चरण में 48 हज़ार से अधिक डाकियों को ट्रेनिंग दे रहा है। जबकि दूसरे चरण में UIDAI 1 लाख 50 हज़ार से अधिक डाक अधिकारियों को ट्रेनिंग देगा इस अभियान के तहत उन सभी डाकघरों के डाक अधिकारियों तथा डाकियों को ट्रेनिंग देने का प्रयास किया जा रहा दो देश के दूर-दराज के हिस्सों में कार्यरत हैं।

Aadhaar सेवाएं डोर स्टेप पर होंगी उपलब्ध

UIDAI द्वारा डाक अधिकारियों तथा डाकियों की ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद आधार से जुड़ी सभी सुविधाएं पोस्टमैन घर पर ही लोगों को मुहैया कराने लगेंगे। डोर स्टेप पर आधार में मोबाइल नंबर लिंक करवाना या मोबाइल नंबर में कोई मॉडिफिकेशन करवाना, नया आधार कार्ड बनवाना अथवा आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाना जैसी तमाम सर्विसेज डाकिया आपको आपके घर पर उपलब्ध करवा देगा। मगर सरकार की ओर से आधार संबंधित डोर स्टेप सुविधाओं को लेकर अभी साफ तौर पर यह नहीं कहा गया है कि इसका उपयोग करने के लिए किसी ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए संपर्क करना होगा या किसी मोबाइल ऐप के जरिए।

700 से अधिक जिलों में खुल गए हैं आधार सेंटर

आधार कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाओं को आसान तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचाने के लिए सरकार ने वर्तमान में देश के 755 जिलों में आधार सेंटर खोल दिए हैं। इन सभी आधार सेंटरों पर कोई भी व्यक्ति अपना फोटो, मोबाइल नंबर पता अथवा नाम में बदलाव करवा सकता है। हालांकि अभी इन सुविधाओं को और दुरुस्त करने के लिए सरकार भारतीय डाक के कर्मचारियों की सहायता भी ले रही है। नए डोर स्टेप सुविधाओं में डाकिया को स्केनर तथा अन्य जरूरी उपकरण सरकार उपलब्ध करा रही है। ताकि डाकिया बड़े ही आसानी से लोगों को आधार कार्ड से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध करा सके।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story