×

Aadhaar Enrolment Slip: लाभार्थी के लिए बड़ी खबर, सरकारी योजनाओं के लिए जरूरी एनरोल्मेंट स्लिप

Aadhaar Enrolment Slip: आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बीते हफ्ते एक सर्कुलर जारी किया है। यूआईडीएआई ने केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को ये सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि अब से सरकारी सब्सिडी और दूसरे लाभों का फायदा उठाने के लिए लाभार्थी को अपना आधार नंबर दिखाना होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Aug 2022 1:55 PM GMT
Aadhaar Enrolment Slip: लाभार्थी के लिए बड़ी खबर, सरकारी योजनाओं के लिए जरूरी एनरोल्मेंट स्लिप
X

Aadhaar Enrolment Slip: भारत में लगभग हर जरूरी काम के लिए आधार कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। ऐसे में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बीते हफ्ते एक सर्कुलर जारी किया है। यूआईडीएआई ने केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को ये सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि अब से सरकारी सब्सिडी और दूसरे लाभों का फायदा उठाने के लिए लाभार्थी को अपना आधार नंबर दिखाना होगा। ऐसे में अगर लाभर्थियों के पास उस समय के दौरान आधार आइडेंटिफिकेशन का कोई माध्यम नहीं मौजूद है तो उस कंडीशन पर लाभार्थियों को आधार के लिए अप्लाई किए ऐप्लीकेशन की एनरोलमेंट स्लिप को दिखाना होगा। जिससे वे उस समय आधार को वैरीफिशेन में ले सकते हैं।

जीं हां ऐसे में अब अगर किसी लाभार्थी को सरकारी सब्सिडी या अन्य कोई दूसरा लाभ लेना है तो इसके लिए लाभार्थी को अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। लेकिन अगर लाभार्थी के पास आधार कार्ड नहीं है तो सबसे पहला काम तो ये करें कि तुरंत आधार कार्ड के लिए अप्लाई करें। इसके बाद आपको आधार का ऐप्लीकेशन भरने पर जो एक एनरोलमेंट स्लिप मिलेगी। आप उस एनरोलमेंट स्लिप को संस्था में अपने वैरीफिकेशन में उपयोग कर सकते हैं।

दरअसल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार एक्ट की धारा 7 के तहत सरकारी सब्सिडी, लाभ और सेवाओं की डिलीवरी के लिए आधार नंबर/एनरोलमेंट स्लिप के उपयोग को लेकर केंद्र और राज्यों के मंत्रालयों और सरकारी विभागों को दो नए ऑफिस मेमोरेंडम जारी किए हैं। जिनमें इन सबका उल्लेख किया गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा 11 अगस्त, 2022 को जारी हुए एक मेमोरेंडम में UIDAI ने कहा है कि "आधार एक्ट, 2016 की धारा 7 (सरकारी सब्सिडी, लाभ और सेवाओं की डिलीवरी) यह विशिष्ट तौर पर यह मांग करती है कि व्यक्ति विशेष को ऑथेंटिकेशन यानी सत्यापन की प्रक्रिया से गुजरना होगा, या फिर उसे आधार नंबर का प्रूफ देना होगा। अगर किसी के पास आधार नंबर नहीं है तो उसे तुरंत एनरोल करने के लिए अप्लाई करना होगा।" जिसके चलते लाभार्थी एनरोलमेंट आइडेंटिफिकेशन स्लिप का उपयोग कर सकता है।

वहीं आगे इस मेमोरेंडम में कहा गया है कि सरकारी योजनाओं के लिए अप्लाई कर रहे लाभार्थियों को योग्यता प्रमाण देते समय आधार नंबर का उपयोग उनकी पहचान के लिए किया जा सकता है। जानकारी देते हुए बता दें, कि इस सर्कुलर के अनुसार, 30 जून, 2022 तक भारत में 99% वयस्क नागरिकों को आधार नंबर जारी किया जा चुका है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story