×

Aadhaar Kendra: आधार सेवा केंद्र की लंबी लाइन से यूं मिलेगी निजात, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक

Aadhaar Kendra: अगर आप भी आधार केंद्र पर लगने वाली लंबी लाइनों से बचना चाहते हैं, तो अपने आधार को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 4 Aug 2022 11:37 AM GMT
aadhaar seva kendra how to book appointment know step by step process
X

आधार कार्ड (प्रतीकात्मक चित्र) 

Aadhaar Seva Kendra : आधार कार्ड (Aadhar card) वर्तमान समय में ऐसा 'आवश्यक दस्तावेज' है जिसके बिना आपका कोई भी काम आसानी से नहीं हो सकता। खासकर, सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो या बैंक में अकाउंट खोलने हों, मोबाइल के लिए सिम लेना हो या सफर के दौरान अपनी पहचान पत्र के रूप में डॉक्यूमेंट पेश करना हो, आधार कार्ड ही आपकी पहचान बन गया है।

आधार कार्ड बनवाते समय हमें कई बायोमेट्रिक डिटेल्स (Biometric Details) देने होते हैं। जैसे- व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि (Date of Birth), पता (Address) सहित कई तरह की जानकारियां दर्ज करवानी होती है। ऐसे में यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी अपडेट (Aadhaar Card Update) करवानी हो, तो आधार केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) के चक्कर लगाने पड़ते हैं। हालांकि, आम आदमी की सुविधा के मद्देनजर देशभर में बड़ी संख्या में आधार सेवा केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों से जुड़कर कोई भी शख्स आसानी से अपने आधार कार्ड से जुड़ी डिटेल्स को अपडेट कर सकता है। मगर, कई बार ऐसा होता है जब लोगों को आधार अपडेट करने के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ता है।

'ऑनलाइन अपॉइंटमेंट' से होगी समय की बचत

लंबी लाइन में लगने से समय की बर्बादी होती है। कई बार ऐसी भी स्थितियां उत्पन्न हो जाती है कि, लाइन में लगने के बावजूद समय से काम नहीं हो पाता। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति आधार केंद्र (Aadhar Kendra) की लंबी लाइनों में खड़े होने से बचना चाहता है, तो आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update) करने के लिए 'ऑनलाइन अपॉइंटमेंट' (Online Appointment) बुक कर सकते हैं।

चुटकियों में बुक होगा 'अपॉइंटमेंट'

आपको बता दें कि, आधार कार्ड से जुड़े सुधार आदि के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करना आसान और सहज उपाय है। सबसे ज्यादा समय की बचत होती है। अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ता है। अगर, आप भी अपने आधार कार्ड में कोई सुधार करना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आसान उपाय जो आपका काम चुटकी बजाते आसान कर दे। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप झट से आधार केंद्र के लिए 'ऑनलाइन अपॉइंटमेंट' (Aadhaar Card Appointment Booking) बुक करा सकते हैं।

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ऐसे करें बुक (Book Appointment of Aadhaar Seva Kendra) :

- सबसे पहले, आप आधार कार्ड जारी करने वाली आधिकारिक वेबसाइट UIDAI पर क्लिक करें।

- अब, आपको 'My Aadhaar' नाम से ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करे दें।

- अब, आपको 'Book an Appointment' का आइकन दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें।

- अब, आप अपने राज्य, शहर तथा आधार सेवा केंद्र का चुनाव करें।

- अब, 'Proceed to book Appointment' लिखे ऑप्शन पर क्लिक करें।

- अब, आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसे टाइप करें।

- अब, 'Aadhaar Update' लिखे ऑप्शन का चयन करें।

- अब, आप 'जनरेट ओटीपी' पर क्लिक कर आए ओटीपी को दर्ज करें।

- अब, आधार सेवा केंद्र से जुड़ी जानकारी को वेरीफाई कर अपनी भाषा का चयन करें।

- अब, आगे अपने पर्सनल डिटेल्स तथा एड्रेस को भरें, फिर अपने अपॉइंटमेंट का टाइम स्लॉट चुनें।

- इस प्रकार आपका आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा।

आधार कार्ड कैसे कराएं अपडेट

- आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) में अपॉइंटमेंट बुक होने के बाद आपको अपॉइंटमेंट नंबर (Appointment Number) जारी किया जाएगा।

- बताई गई तारीख और समय पर पर आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) पहुंचें।

- वहां आप अपना अपॉइंटमेंट नंबर दिखाएं।

- इसके बाद आप आधार अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी करें।

- आधार कार्ड अपडेट करने पर आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर दिया जाएगा।

- इस नंबर को आप UIDAI की वेबसाइट पर डालकर आसानी से अपने आधार का स्टेटस देख सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story