×

Partition of India: भारत पाक का विभाजन जिसने ले ली लाखों की जान और बो दिए सदैव नफरत के बीज

Partition of India: भारत का विभाजन 1947 में हुआ था जिसमें भारतीय सबकोने को मुस्लिम और हिन्दू दो अलग राष्ट्रों में विभाजित किया गया था। इसके परिणामस्वरूप, भारतीय साम्राज्य और पाकिस्तान नामक दो देशों का उद्घाटन हुआ था।

Vertika Sonakia
Published on: 14 Aug 2023 3:54 AM GMT
Partition of India: भारत पाक का विभाजन जिसने ले ली लाखों की जान और बो दिए सदैव नफरत के बीज
X
Partition of India (Photo: Social Media)

Partition of India: भारत का विभाजन 1947 में हुआ था जिसमें भारतीय सबकोने को मुस्लिम और हिन्दू दो अलग राष्ट्रों में विभाजित किया गया था। इसके परिणामस्वरूप, भारतीय साम्राज्य और पाकिस्तान नामक दो देशों का उद्घाटन हुआ था। इस घटना का इतिहासिक महत्व है क्योंकि यह भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण परिवर्तन का कारण था।

आधी रात को हुआ भारत का विभाजन

भारत का विभाजन 14 अगस्त 1947 की आधी रात को हुआ था। इस दौरान, महात्मा गांधी और अन्य नेताओं ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के परिणामस्वरूप भारत के स्वतंत्रता प्राप्ति के साथ ही भारत को हिन्दू और मुस्लिम दो अलग राष्ट्रों में विभाजित करने का निर्णय लिया था।

कहा से हुई भारत के विभाजन की शुरुआत

उन्होंने रियासतों को स्वतंत्र रहने की अनुमति दी जिसके कारण कश्मीर मुद्दा फला-फूला। माउंटबेटन ने कांग्रेस और मुस्लिम लीग के नेताओं के साथ लंबी चर्चा के बाद भारत के विभाजन की घोषणा की। मुस्लिम लीग के नेता मोहम्मद अली जिन्ना ने मुसलमानों के लिए एक अलग राज्य की मांग की

भारतीयों को स्व-शासन देने के प्रयासों पर सार्वजनिक क्षेत्र में 1900 के दशक की शुरुआत से भारी बहस हुई, जिसके प्रारंभिक परिणाम 1909 के भारतीय परिषद अधिनियम और 1919 के भारत सरकार अधिनियम थे। 1935 में, भारत सरकार अधिनियम अपनी-अपनी विधायिकाओं के साथ कई प्रांतों का गठन किया गया जहां प्रतिनिधि सीमित मताधिकार के आधार पर चुने जाते थे। यह योजना बनाई गई थी कि ब्रिटिश भारत को प्रभुत्व का दर्जा दिया जाएगा, यानी क्राउन द्वारा पर्यवेक्षण की जाने वाली स्वशासन। यदि अधिकांश रियासतें इस योजना में शामिल होने का विकल्प चुनती हैं, तो भारत में शक्तिशाली प्रांतों और रियासतों के साथ एक संघीय संरचना होगी और रक्षा, विदेशी संबंधों और मुद्रा के प्रभारी एक कमजोर केंद्र होगा।

यह योजना कभी लागू नहीं हुई क्योंकि अधिकांश रियासतों ने 1935 के अधिनियम को स्वीकार करने और प्रस्तावित करने का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया।1937 में ब्रिटिश भारत में प्रांतीय चुनाव हुए। 1939 में जब ब्रिटेन और जर्मनी के बीच युद्ध की घोषणा की गई, तो ब्रिटिश सरकार ने किसी भी भारतीय नेता से परामर्श किए बिना युद्ध में भारत की भागीदारी की घोषणा की। भारतीय हितों के संबंध में अंग्रेजों के इस एकतरफा निर्णय के विरोध में प्रांतों में कांग्रेस सरकारों ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने युद्ध में भारतीय सहयोग के बदले में पूर्ण स्वतंत्रता की मांग की। अमेरिकी सरकारों के दबाव में, अंग्रेजों ने सत्ता हस्तांतरण के लिए बेहतर शर्तों पर बातचीत करने की कोशिश करके जर्मनी के खिलाफ युद्ध में पूर्ण समर्थन और सहयोग हासिल करने के लिए 1942 में क्रिप्स मिशन को भारत भेजा। लेकिन मिशन की पूर्व शर्तों को कांग्रेस और मुस्लिम लीग ने स्वीकार नहीं किया, दोनों की प्राथमिकताएँ और परिणाम अलग-अलग थे। क्रिप्स मिशन की विफलता के कारण कांग्रेस ने भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया और ब्रिटिश शासन से पूर्ण स्वतंत्रता की मांग की। जिस सुबह आंदोलन शुरू किया जाना था, सभी कांग्रेस नेताओं को सलाखों के पीछे डाल दिया गया, जहां उन्हें युद्ध के लगभग अंत तक रहना था।

यह प्रस्तावित किया गया कि प्रांतीय विधानमंडल एक संविधान सभा के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे जो स्वतंत्र भारत का संविधान तैयार करेगी। हालाँकि कांग्रेस ने अंतरिम सरकार के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, लेकिन स्वतंत्र भारत के संविधान को बनाने में मदद करने के लिए उन्होंने संविधान सभा में शामिल होने का फैसला किया।

मोहम्मद अली जिन्ना ने एक अलग मुस्लिम राष्ट्र कि मांग की

मोहम्मद अली जिन्ना ने एक अलग राष्ट्र के लिए मुस्लिम समुदाय के समर्थन की शक्ति के प्रदर्शन के रूप में 16 अगस्त 1946 को प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस के रूप में घोषित किया। दंगे कलकत्ता और बंबई शहरों में फैल गए, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 5000-10,000 लोग मारे गए और 15,000 घायल हो गए। 9 दिसंबर 1946 को, मुस्लिम लीग, जिसने पहले कैबिनेट मिशन के प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया था, ने अब इस आधार पर अपना समर्थन वापस ले लिया कि विधानसभा में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अधिकारों की उचित सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं थी।

मुसलमानों के लिए एक अलग राष्ट्र की मांग पिछले दशकों में विभिन्न मुस्लिम नेताओं द्वारा उठाई गई थी, सबसे प्रसिद्ध अल्लामा इकबाल द्वारा 1930 में इलाहाबाद में मुस्लिम लीग के सम्मेलन में जहां उन्होंने भारत के भीतर एक मुस्लिम राष्ट्र के विचार को व्यक्त किया था। "पाक-स्टेन" शब्द का प्रयोग चौधरी रहमत अली ने 1930 के दशक में किया था जब वे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे। 23 मार्च 1940 को लाहौर में मुस्लिम लीग की एक बैठक में जिन्ना ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना ऐसी मांग का समर्थन किया था।

मुस्लिम लीग प्रस्ताव

मुस्लिम बहुल प्रांतों को एकजुट करके एक अलग राष्ट्र बनाने के मुस्लिम लीग के प्रस्ताव का शुरू में कांग्रेस ने विरोध किया। उस समय, एक अंतरिम सरकार प्रभारी थी जिसमें कांग्रेस और मुस्लिम लीग मंत्रालय साझा कर रहे थे और नेहरू वास्तविक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे। लेकिन जल्द ही यह व्यवस्था टूट गई और लॉर्ड माउंटबेटन ने कैबिनेट मिशन द्वारा सुझाए गए तीन क्षेत्रों का उपयोग करके भारत के विभाजन का प्रस्ताव रखा।

पहली विभाजन योजना की रूपरेखा अप्रैल 1947 में बनाई गई थी। जवाहरलाल नेहरू विभाजन के विचार के ही खिलाफ थे। संशोधित योजना लंदन भेजी गई और ब्रिटिश कैबिनेट की मंजूरी के साथ वापस आ गई। 4 जून को, माउंटबेटन द्वारा भारत के विभाजन की योजना की घोषणा की गई और ऑल इंडिया रेडियो पर नेहरू और जिन्ना के भाषणों में इसका समर्थन किया गया।

कैबिनेट मिशन के अनुसार थी विभाजन योजना

घोषणा की गई थी, विभाजन योजना काफी हद तक कैबिनेट मिशन के प्रस्तावों के अनुरूप थी। कैबिनेट मिशन द्वारा प्रस्तावित उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत शामिल थे। पूर्वी क्षेत्र को असम या उत्तर पूर्व प्रांतों के बिना फिर से तैयार किया गया था। पूर्वी बंगाल और निकटवर्ती सिलहट जिला पाकिस्तान का हिस्सा होंगे। विभाजन महात्मा गांधी के लिए एक बड़ा झटका था लेकिन जवाहरलाल नेहरू और वल्लभभाई पटेल के नेतृत्व में कांग्रेस नेतृत्व ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया था। हालाँकि, अंतिम सीमा का प्रश्न अभी भी अनिर्णीत था। दो सबसे बड़े प्रांतों पंजाब और बंगाल में गैर-मुसलमानों पर मुसलमानों की केवल मामूली श्रेष्ठता थी - 53% से 47%। इसलिए, यह निर्णय लिया गया कि दोनों प्रांतों को बीच में विभाजित किया जाएगा और चुनावी रजिस्टर का उपयोग कुछ जिलों को पाकिस्तान और अन्य को भारत में बांटने के लिए किया जाएगा।

भारत-पाकिस्तान सीमा का रेखांकन

सीमा का रेखांकन बेहद विवादास्पद साबित हुआ, जिससे डर, अनिश्चितता और बड़े पैमाने पर मौत और विनाश हुआ। लिंकन इन, लंदन के एक बैरिस्टर सिरिल रैडक्लिफ, केसी को पंजाब और बंगाल में स्थानीय सलाहकारों की मदद से सीमा तैयार करने का प्रभारी बनाया गया था।

विभाजन में हुई लाखों लोगों की मृत्यु

भारत का विभाजन भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास की सबसे निर्णायक घटनाओं में से एक था। घर खो दिए, इसका कोई सटीक हिसाब नहीं होने के कारण, अनुमान से पता चलता है कि विभाजन से शायद 20 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे और लगभग 200,000 से 1 मिलियन लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। फिर

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story