×

Aaj Ka Itihas 30 April 2024: आज के ही दिन पहले कॉनवर्स जूते पेश किए गए थे

Aaj ka Itihas 30 April 2024:आज यानि 30 अप्रैल को साल दर साल क्या-क्या घटनाएं घटित हुईं आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 30 April 2024 1:00 AM GMT (Updated on: 30 April 2024 1:00 AM GMT)
Aaj ka Itihas 30 April 2024
X

Aaj ka Itihas 30 April 2024 (Image Credit-Social Media)

Aaj ka Itihas 30 April 2024: आज के ही दिन साल 1789 में जॉर्ज वॉशिंगटन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के रूप में अपना पहला भाषण दिया वहीँ साल 1909 में पहले कॉनवर्स जूते पेश किए गए और साल 2020 में महारानी ने ब्रिटिश कैप्टन टॉम मूर को उनके 100वें जन्मदिन पर नाइट की उपाधि दी। आइये 30 अप्रैल की और कई अन्य ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

30 अप्रैल की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Event of 30 April)

1789- जॉर्ज वॉशिंगटन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के रूप में अपना पहला भाषण दिया।

1803- संयुक्त राज्य अमेरिका ने पेरिस में लुइसियाना खरीद पर हस्ताक्षर किए।

1808- पेलेग्रिनी तुरी ने दुनिया के पहले व्यावसायिक टाइपराइटर का निर्माण पूरा किया।

1812- लुइसियाना संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल होने वाला 18वां राज्य बन गया।

1900- जब राष्ट्रपति विलियम मैककिनले ने इस पर हस्ताक्षर कर कानून बनाया तो हवाई एक अमेरिकी क्षेत्र बन गया।

मैकिन्ले ने हवाई के गवर्नर का कार्यालय भी स्थापित किया। सैनफोर्ड बी. डोले पहले गवर्नर थे। 1893 में हवाई राजशाही को अमेरिका समर्थित तख्तापलट द्वारा उखाड़ फेंका गया था, और नई अनंतिम सरकार ने अमेरिका को हवाई पर कब्ज़ा करने की अनुमति देने के लिए योजनाएँ तैयार कीं। इसे पूरा होने में लगभग सात साल लग गए। 1959 तक हवाई को अमेरिकी राज्य के रूप में स्वीकार नहीं किया गया था।

1905- अल्बर्ट आइंस्टीन ने ज्यूरिख विश्वविद्यालय में अपनी डॉक्टरेट थीसिस पूरी की और उन्हें पीएच.डी. से सम्मानित किया गया।

1909- पहले कॉनवर्स जूते पेश किए गए।

1945- एडॉल्फ हिटलर और उनकी नवविवाहित पत्नी ईवा ब्राउन ने बर्लिन, जर्मनी में अपने बंकर में आत्महत्या कर ली।

1952- मिस्टर पोटैटो हेड टीवी पर विज्ञापित पहला खिलौना बन गया।

यह स्क्रीन पर बच्चों के लिए विपणन किया जाने वाला पहला विज्ञापन भी बन गया।

1966 - शैतान के चर्च की स्थापना सैन फ्रांसिस्को के ब्लैक हाउस में की गई थी।

यह धार्मिक संगठन नास्तिक धर्म शैतानवाद को समर्पित है। शैतान का चर्च यह नहीं मानता कि शैतान एक वास्तविक इकाई है जिसका अस्तित्व है। वे शैतान की पूजा नहीं करते, न ही वे शैतान या भगवान में विश्वास करते हैं।

1988- टॉम हैंक्स और रीटा विल्सन ने शादी कर ली।

1998- नेचर पत्रिका में यूरेनस की परिक्रमा करने वाले दो नए चंद्रमाओं की घोषणा की गई।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और खगोलविदों की एक टीम ने 31 अक्टूबर, 1997 को कैलिफोर्निया के माउंट पालोमर में 200 इंच (5.1 मीटर) हेल टेलीस्कोप का उपयोग करके चंद्रमाओं की खोज की। दो चंद्रमा, जिन्हें बाद में शेक्सपियर के टेम्पेस्ट के पात्रों के बाद कैलिबन और साइकोरैक्स नाम दिया गया, यूरेनस के चारों ओर अनियमित कक्षाओं में खोजे गए पहले दो चंद्रमा थे।

2002- मूल 1996 रेजिडेंट ईविल का रीमेक विशेष रूप से गेमक्यूब के लिए जारी किया गया था।

निर्देशक, शिनजी मिकामी ने सोचा कि 1996 संस्करण अच्छा नहीं रहा, और गेमक्यूब खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण को बेहतर ढंग से जीवंत करने की अनुमति देगा। न केवल रीमेक के ग्राफिक्स बेहतर थे, बल्कि इसमें बेहतर गेमप्ले यांत्रिकी, नए क्षेत्र, अधिक उन्नत पहेलियाँ और एक बेहतर स्क्रिप्ट सहित सुविधाओं की एक नई श्रृंखला भी थी।

2018- एक नए खोजे गए जल बीटल का नाम लियोनार्डो डिकैप्रियो के नाम पर रखा गया था।

नई प्रजाति बोर्नियो में एक नदी में बलुआ पत्थर की चट्टान से चिपकी हुई पाई गई। यह नाम डिकैप्रियो की पर्यावरण सक्रियता के सम्मान में चुना गया था।

2020- महारानी ने ब्रिटिश कैप्टन टॉम मूर को उनके 100वें जन्मदिन पर नाइट की उपाधि दी।

कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान मूर अपने बगीचे में घूमे और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के लिए £30 मिलियन से अधिक जुटाए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story