×

Aaj ka Mausam 02 May 2023: यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम हुआ खराब,आंधी-पानी और ओलावृष्टि की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट

Aaj ka Mausam 02 May 2023: मौसम की चाल में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। कई राज्यों को बारिश से ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 May 2023 8:57 AM GMT (Updated on: 2 May 2023 9:45 AM GMT)
Aaj ka Mausam 02 May 2023: यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम हुआ खराब,आंधी-पानी और ओलावृष्टि की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट
X
Aaj Ka Mausam (Pic Credit - Social Media)

Aaj ka Mausam 02 May 2023: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है। सोमवार को यूपी समेत देश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी यूपी समेत कई इलाकों में मौसम का मिजाज खराब रहेगा। कई प्रदेशों में आज तेज आंधी के साथ बारिश होने की आशंका है। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश समेत कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को जोरदार बारिश के बाद आज भी आंधी के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के बाद देश के कई इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आज तापमान में और गिरावट आ सकती है।

उत्तर प्रदेश में तेज आंधी के साथ होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में भी मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ नजर आ रहा है। सोमवार को लखनऊ, वाराणसी, नोएडा, मुरादाबाद, सुल्तानपुर, चित्रकूट और मथुरा समेत प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। बारिश और बदली के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के कई इलाकों में आज गरज-चमक और आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है। कई जिलों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में आंधी-पानी का यह दौर पांच मई तक जारी रह सकता है। तापमान में गिरावट की स्थिति यह रही कि कानपुर में अधिकतम तापमान गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जबकि लखनऊ में अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से दो व तीन मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन प्रदेशों में भी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कई जगहों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। उत्तराखंड में बिजली गिरने और तूफान के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बिजली और तेज हवा के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है।

पूर्वी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में तेज आंधी और मराठवाड़ा में बिजली गिरने के साथ ओलावृष्टि की हो सकती है। खराब मौसम की आशंका को देखते हुए उत्तर प्रदेश,जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली,पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना और मराठवाड़ा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग ने देश के कई अन्य इलाकों में भी आज बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल,सिक्किम, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के कई इलाकों में आज बारिश होगी। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी चेतावनी दी गई है।

विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा,

अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में भी आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

बिहार में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा

बिहार के कई इलाकों में रविवार और सोमवार को आंधी के साथ बारिश हुई है। राजधानी पटना समेत राज्य के कई इलाकों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है मगर आंधी और बेमौसम बारिश का कारण आम की फसल को नुकसान पहुंचा है।

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के कई इलाकों में अगले दो-तीन दिनों तक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में आए बदलाव के कारण आज राज्य के तापमान में और गिरावट आने की संभावना है।

राजस्थान में एक हफ्ते तक खराब रहेगा मौसम

राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक आंधी-बारिश की गतिविधियां बने रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। जयपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले एक हफ्ते तक राज्य का मौसम बदले रहने की संभावना है। इस दौरान आंधी के साथ बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ दो मई को सक्रिय होगा जिसके कारण कई दिनों तक मौसम का रुख बदला रहेगा। राज्य के अधिकांश इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। जैसलमेर में जोरदार बारिश हुई है और वहां छह सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन प्रदेशों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी आशंका है। सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है।

केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा और राजस्थान और गुजरात में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story