×

Aaj Ka Mausam: यूपी में गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी, दिल्ली में हल्की बारिश के बाद मौसम सुहाना

Weather Update Today: दिल्ली-यूपी में लोगों को गर्मी से फिलहाल राहत का कोई अनुमान नही दिखाई दे रहा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले दो दिनों तक असम-मेघालय में मूसलाधार बारिश की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 May 2022 1:50 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 18 May 2022 : भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि मई महीने में उत्तर भारत के कई हिस्सों में अपना प्रचंड रूप धारण किये रहेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगर बीते कुछ दिनों के आंकड़ों की ओर गौर करें तो राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान (Delhi Temperature) 49 डिग्री तक दर्ज किया गया। गर्मी का सितम दिल्ली वालों को आने वाले कुछ हफ्तों तक ऐसे ही झेलना पड़ेगा। आज भी दिल्ली में मौसम (Delhi Weather) उमस और तपन भरा रहने की संभावना है। हालांकि आज सुबह दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है।

वहीं उत्तर प्रदेश समेत हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के अलग-अलग क्षेत्रों में हीटवेव (Heat Wave) के कारण तापमान में और इजाफा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान (IMD Weather Forecast) को देखें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Aaj Ka Mausam) कल के तरह ही तपन भरा रहने की संभावना है। बता दें बीते दिन राजधानी लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था।

पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट

देश के कई राज्यों में अगले 5 दिनों के दौरान भीषण लू की स्थिति बने रहने की संभावना भारतीय मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत आसपास के कई अन्य हिस्सों में अगले 5 दिनों तक भीषण लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। इसी अवधि में दिल्ली, विदर्भ, मध्य प्रदेश का उत्तरी हिस्सा, पूर्वोत्तर राजस्थान, चंडीगढ़, तथा उत्तर प्रदेश के दक्षिण हिस्सों में लू की स्थिति बने रहने की संभावना।

गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और निचले क्षोभमंडल स्तरों पर उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम असम तक एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा के कारण अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी से बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा मेघालय के अलग अलग हिस्सों में आज 18 मई को अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

आंधी, बिजली के साथ बारिश की संभावना

मिजोरम तथा त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में आज 18 मई को हल्की से मध्यम स्तर तक कि बारिश होने की आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। वहीं अगले 4 दिनों तक बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा इन सभी इलाकों के अगले 4 दिनों के दौरान आंधी और बिजली गिरने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे, तमिलनाडु, कर्नाटक, लक्षद्वीप और रायलसीमा में अलग-अलग जगहों पर तेज गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि में इन सभी इलाकों में आंधी आने की संभावना भी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान केरल-माहे, तमिलनाडु, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और बाद के 2 दिनों के लिए इन सभी राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। बता दें 18 से 19 मई के दौरान रायलसीमा में और 18 मई को लक्षद्वीप क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story