Aaj Ka Mausam: यूपी समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हलचल से बिगड़ेंगे हालात

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग की ओर से बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की वजह से तटवर्ती इलाकों के साथ पड़ोसी प्रदेशों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 25 Aug 2024 2:31 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2024 3:03 AM GMT)
Aaj Ka Mausam
X

Aaj Ka Mausam (Pic: Social Media)

Aaj Ka Mausam: देश के कई राज्यों में इन दिनों मूसलाधार बारिश होने से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के कारण दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की वजह से तटवर्ती इलाकों के साथ पड़ोसी प्रदेशों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि 26 अगस्त तक गुजरात से लेकर महाराष्ट्र और बंगाल से लेकर त्रिपुरा और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी पिछले दो-तीन दिनों से जमकर बारिश हो रही है। प्रदेश में मौसम का यह तेवर अभी बना रहेगा। आज भी पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ जमकर बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से शनिवार को अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बंगाल के कई जिलों में सोमवार तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का बड़ा असर दिखेगा। इससे पहले बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण कई राज्यों में भारी बारिश हुई थी। अब एक बार फिर वैसे ही हालात बनते हुए दिख रहे हैं।

बिहार,झारखंड और ओडिशा में भी दिखेगा असर

बंगाल की खाड़ी का यह साइक्लोनिक सर्कुलेशन आने वाले दिनों में और खतरनाक रूप धारण कर सकता है। इसका असर राजधानी कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कई जिलों में दिखेगा। इन जिलों में भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। इसी कारण मछुआरों को 26 अगस्त तक समुद्र में न जाने की सलाह भी दी गई है। बंगाल की खाड़ी में हो रही इस हलचल का असर बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी दिखने की संभावना है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से दक्षिण गुजरात के इलाकों में 27 अगस्त की सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मछुआरों को 27 अगस्त तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी गई है। उत्तरी गुजरात के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। हिमाचल प्रदेश में 27 और 28 अगस्त को अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। जम्मू कश्मीर में भी 27 और 28 अगस्त को मौसम का तेवर बदल सकता है। इस दौरान कश्मीर के कई इलाकों में भारी बारिश होने और पहाड़ों से पत्थर गिरने का अंदेशा जताया गया है। इस बीच राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

यूपी के इन इलाकों में बरसेंगे बादल

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इसके साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में भारी बारिश के साथ ही बादल गरजने व बिजली गिरने की संभावना है। आगरा, फ़िरोज़ाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में भी भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। कानपुर नगर और कानपुर देहात के इलाकों में भी बादल गरजने के साथ बारिश हो सकती है।

यूपी में अभी बना रहेगा बारिश का दौर

पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को भी मौसम का तेवर बिगड़ा रहेगा। इस दौरान दोनों ही इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 अगस्त को भी पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 30 अगस्त को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story