×

Weather Today: दिल्ली में घुट रहा दम, पॉल्यूशन इमरजेंसी जैसे हालात, कई राज्यों में भारी बारिश का संकट

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली की जहरीली हवा ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 Nov 2022 3:28 AM GMT
Delhi-NCRs air quality is very poor, people complain of burning eyes and difficulty in breathing
X

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता बेहद ख़राब लोग आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत: Photo- Social Media

Weather Update Today 4 November 2022: राजधानी दिल्ली की जहरीली हवा ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) (AQI Of Delhi) बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। घरों से बाहर निकलने वाले तमाम लोग आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत (difficulty in breathing ) की शिकायत कर रहे हैं। राजधानी की हवा काफी जहरीली हो जाने के कारण पॉल्यूशन इमरजेंसी (pollution emergency) जैसे हालात पैदा हो गए हैं। प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने के कारण नोएडा में आठवीं तक के स्कूल बंद करके ऑनलाइन क्लासेस चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस बीच उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों मौसम शुष्क बना हुआ है मगर धीरे-धीरे ठंड में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। दूसरी ओर दक्षिण भारत के कई हिस्सों में अभी भी झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कराईकल में अगले चार दिनों तक बारिश होने की आशंका है। ऐसे में दक्षिण भारत के कई राज्यों में रहने वाले लोगों की मुसीबतें कम होती नहीं दिख रही हैं।

दमघोंटू हवा ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत

दिल्ली की दमघोंटू हवा ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। शुक्रवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के स्टेशन पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 489 दर्ज किया गया जबकि नोएडा में शुक्रवार की सुबह एक्यूआई 562 था। गुरुग्राम में एक्यूआई 493 दर्ज किया गया। इस वायु गुणवत्ता सूचकांक से हालात की गंभीरता को समझा जा सकता है। 400 से ऊपर का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में माना जाता है और इससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने के बाद गौतम बुद्ध नगर में आठवीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश जारी हुए हैं। अब इन बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन क्लासेज के जरिए होगी। सूत्रों के मुताबिक यदि हालात में सुधार नहीं हुआ तो 12वीं तक के स्कूल भी बंद किए जा सकते हैं। स्कूलों में सभी आउट डोर गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

दूसरी ओर आईएमडी की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, माहे और कराईकल में सात नवंबर तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है। दक्षिणी केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में आज भारी बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई राज्यों का मौसम खराब होने की आशंका जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमाचल प्रदेश& जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी दिखेगा। इन राज्यों में 5 से 7 नवंबर के बीच बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका है।

उत्तराखंड में भी मौसम का मिजाज बिगड़ने की आशंका है। इस पहाड़ी राज्य में 6 और 7 नवंबर को बारिश के साथ हिमपात हो सकता है। पंजाब और मध्य प्रदेश में भी 5 से 7 नवंबर तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है। कश्मीर घाटी में 6 नवंबर को बर्फबारी के साथ ही भारी बारिश होने की भी आशंका है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण होने वाले मौसम के बदलाव के बाद देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ने की आशंका भी जताई गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और रायलसीमा में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है।

पूर्वोत्तर के राज्यों मेघालय, असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। इस बीच दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में ज्यादा सुधार होने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रह सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story