×

Lok Sabha Election: आप ने घोषित किए 5 उम्मीदवारों के नाम, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती तो पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा मैदान में

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक के बाद पार्टी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने पांच उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी।

Viren Singh
Published on: 27 Feb 2024 11:31 AM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 12:07 PM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) समझौता होने के बाद आप ने सोमवार को दिल्ली और हरियाणा के लिए अपने उम्मीदावारों ने नाम की घोषणा कर दी है। आप ने दिल्ली में चार सीटों के लिए तो हरियाणा में एक सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। आप ने कांग्रेस के पूर्व कद्दावार नेता महाबल मिश्रा को पश्चिमी दिल्ली सीट से उतारा है तो वहीं हरियाणा के कुरुक्षेत्र से सुशील गुप्ता को मैदान में उतारा है।

दिल्ली में 4 तो हरियाणा में 1 उम्मीदवार का हुआ ऐलान

दिल्ली मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक के बाद पार्टी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने पांच उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। इसमें राजधानी दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 4 के नाम की घोषणा की, जबकि हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 1 सीट पर अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा की है। हरियाण के कुरक्षेत्र से पार्टी ने अपने पूर्व राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता को लोकसभा चुनाव में मैदान में उतारा है।

जानिए कौन कौन है मैदान में ?

राजधानी दिल्ली में लोकसभा के लिए आप ने सभी चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। तीन सीटें जो रह गए हैं, वह कांग्रेस की खाते की हैं। बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच 4-3 की सहमति बनी थी, जिसमें केजरीवाल ने फरवरी के लास्ट में अपने सभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती को पार्टी ने नई दिल्ली से चुनाव मैदान उतारा है।

इसके अलावा कोंडली विधायक कुलदीप कुमार को आप ने पूर्वी दिल्ली से, सहीराम पहलवान को दक्षिणी दिल्ली लोकसभा से उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि दिल्ली के दिग्गज नेताओं में शुमार और कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को सीएम केजरीवाल ने पश्चिमी दिल्ली से किला फतह करने के लिए मैदान में उतारा है। वहीं, दिल्ली को जो तीन सीटें अब बची हैं, वह कांग्रेस की खाते की हैं, अब देखना होगा कि कांग्रेस कब अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करती है।

आप ने आज घोषित किए ये नाम

नई दिल्ली से सोमनाथ भारती

दक्षिण दिल्ली से सही राम

पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा

पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार

कुरूक्षेत्र, हरियाणा से सुशील गुप्ता

असम और गुजरात के लिए घोषित हुए थे नाम

इससे पहले आप ने असम के लिए अपने तीन और गुजरात के लिए दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। पार्टी ने गुजरात के भरूच और भावनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। उम्मीद जताई जा रही थी सीएम केजरीवाल के आवास पर हुई इस बैठक के बाद पार्टी दिल्ली हरियाणा के अलावा पंजाब में भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान जल्द कर देगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story