×

Arvind Kejriwal: इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक से पहले AAP का बड़ा बयान, केजरीवाल को पीएम उम्मीदवार बनाने की कर दी मांग

Arvind Kejriwal PM Candidate: दिल्ली और पंजाब में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी ने अपने सर्वोच्च नेता अरविंद केजरीवाल का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदावर के लिए आगे बढ़ाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Aug 2023 8:32 AM GMT
Arvind Kejriwal: इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक से पहले AAP का बड़ा बयान, केजरीवाल को पीएम उम्मीदवार बनाने की कर दी मांग
X
Arvind Kejriwal PM Candidate (photo: social media )

Arvind Kejriwal PM Candidate: कांग्रेस और तमाम दिग्गज क्षत्रपों वाला विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा, इस पर कयासों का दौर जारी है। सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी होने के कारण कांग्रेस का दावा स्वाभाविक है मगर ये उतना भी आसान नहीं है। इसलिए ग्रैंड ओल्ड पार्टी इसको लेकर हड़बड़ी में नहीं है। दूसरी तरह गठबंधन में शामिल अन्य दल मसलन जदयू और टीएमसी गाहे-बगागे अपने-अपने नेता को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताती फिर रही है।

अब इस सूची में एक और दिग्गज क्षत्रप का नाम शामिल हो गया है। दिल्ली और पंजाब में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी ने अपने सर्वोच्च नेता अरविंद केजरीवाल का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदावर के लिए आगे बढ़ाया है। आप की ओर से केजरीवाल को पीएम कैंडिडेट बनाने की मांग मुंबई में इंडिया गठबंधन की होने जा रही तीसरी बैठक से ठीक एक दिन पहले आई है। इस बैठक में अलायंस को लेकर कई बड़े फैसले होने की संभावना है।

केजरीवाल को पीएम कैंडिडेट बनाने की मांग

आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने एक मीडिया एजेंसी से बात करते हुए कहा, अगर आप मुझसे पूछें तो मैं चाहूंगा कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनें। उन्होंने दिल्ली सीएम की काबिलियत का बखान करते हुए कहा कि इतनी कमरतोड़ महंगाई में भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे कम महंगाई है। आप प्रवक्ता ने कहा, यहां मुफ्त पानी, मुफ्त शिक्षा और मुफ्त बिजली है। दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा और बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा भी है।

इन सबके बावजूद सरप्लस बजट पेश किया गया है। प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि अरविंद केजरीवाल लोगों के मुद्दे उठाते हैं और सत्ताधारी दल के लिए एक चुनौती के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि उनके पास इकोनॉमिक मिशन नहीं है, इसलिए यहां महंगाई काबू में नहीं है और मैन्युफैक्चरिंग माइनस में चली गई है। बकौल कक्कड़ केजरीवाल के विजन से भारत मैन्युफैक्चरिंग का हब बनेगा।

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने दी सफाई

इंडिया अलायंस की बैठक से पहले प्रधानमंत्री पद पर अरविंद केजरीवाल के दावे ने सियासी सनसनी मचा दी है। प्रियंका कक्कड़ का बयान मीडिया में छाने के बाद अब आम आदमी पार्टी सफाई देने में जुटी है। केजरीवाल सरकार में परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हर पार्टी चाहती है कि उनके नेता प्रधानमंत्री बनें। आम आदमी पार्टी भी यही चाहती है। लेकिन जहां तक इंडिया गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का सवाल है, इसे सब मिलकर तय करेंगे।

जदयू-टीएमसी भी ठोंक चुके हैं दावा

विपक्षी गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद की रेस में कांग्रेस के राहुल गांधी के अलावा जदयू के नीतीश कुमार और टीएमसी की ममता बनर्जी भी हैं। बिहार सीएम नीतीश कुमार को लेकर ये बात शुरू से कही जा रही है कि उन्होंने एनडीए का साथ ही इसलिए छोड़ा है। हालांकि, वे इस बात को खारिज करते रहे हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक ताकतवर क्षत्रप हैं, जिन्होंने अकेले अपने दम पर बीजेपी को हराया है और अभी भी अपने सूबे में सबसे अधिक मजबूत हैं। इसलिए उनकी पार्टी के सांसद अक्सर पीएम पद के लिए उनका नाम आगे करते रहे हैं।

कल होगी इंडिया अलायंस की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने से रोकने के लिए बना विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की कल यानी गुरूवार 31 अगस्त को मुंबई में तीसरी बैठक होने जा रही है। इससे पहले पटना और बेंगलुरू में दो बैठक हो चुकी है। बैठक में शामिल होने के लिए विपक्षी नेताओं का मुंबई पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story