×

MCD Politics: दिल्ली मेयर पद का चुनाव पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, आप कैंडिडेट शैली ओबरॉय ने दायर की याचिका

MCD Politics: दिल्ली में मेयर पद को लेकर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच जबरदस्त घमासान मचा हुआ है। दोनों पक्ष देरी के लिए एक –दूसरे को जिम्मेदार ठहरे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Jan 2023 9:49 AM GMT
AAP candidate Shelli Oberoi filed a petition in the Supreme Court regarding the election for the post of Delhi Mayor.
X

दिल्ली मेयर पद का चुनाव पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, आप कैंडिडेट शैली ओबरॉय ने दायर की याचिका: Photo- Social Media

MCD Politics: दिल्ली में नगर निगम चुनाव के दो महीने होने को हैं लेकिन अभी तक मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव नहीं हो पाया है। मेयर पद को लेकर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच जबरदस्त घमासान मचा हुआ है। दोनों पक्ष देरी के लिए एक –दूसरे को जिम्मेदार ठहरे हैं। इस बीच मेयर पद की लड़ाई अदालत के चौखट पर पहुंच गई है। दिल्ली मेयर पद की आप उम्मीदवार शैली ओबरॉय ने सुप्रीम कोर्ट में य़ाचिका दाखिल कर मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस मामले पर सुनवाई कल यानी शुक्रवार 27 जनवरी को हो सकती है। दरअसल, एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव बार-बार स्थगित हो रहा है। 7 दिसंबर 2022 को नतीजे आने के बाद 6 जनवरी 2023 को बैठक तय की गई थी। भारी हंगामे के कारण मेयर का चुनाव नहीं हो सका। इस दिन सदन में दोनों दलों के पार्षदों के बीच मारपीट की नौबत आ गई थी। एमसीडी के इतिहास में पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा था।

इसके बाद 24 जनवरी को बैठक की तारीख प्रस्तावित की गई। इस दिन मनोनीत पार्षदों के शपथग्रहण के बाद पीठासीन अधिकारी ने जैसे ही मेयर के चुनाव का ऐलान किया, आप के पार्षद भड़क गए। पार्षद एक दूसरे को धक्का देते नजर आए, जिसके बाद फिर से बैठक को स्थगित कर दिया। बीजेपी के इसी रूख से नाराज आप उम्मीदवार शैली ओबरॉय ने शीर्ष अदालत की ओर रूख किया। उन्होंने कोर्ट से तय समय में चुनाव कराने की मांग की।

आप ने किया बहुमत का दावा

एमसीडी चुनाव में बड़ी जीत दर्ज कर बीजेपी की 15 साल की सत्ता को खत्म करने वाली आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए बहुमत का दावा किया है। आप के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि आप के पास 151 पार्षदों, विधायकों और सांसदों का समर्थन है, जबकि भाजपा के पास केवल 111 पार्षद और सांसद हैं। उन्होंने बीजेपी पर खरीद-फरोख्त कर मेयर बनाने की साजिश रचने का आरोप लगाया है।

वहीं, विपक्षी बीजेपी आम आदमी पार्टी पर समय पर चुनाव ना होने देने और सदन में उनके पार्षदों पर गुंडागर्दी करने का आरोप लगाया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story