×

AAP : दिल्ली के CM को 164 करोड़ की वसूली का नोटिस, 10 दिनों का वक्त, भुगतान नहीं किया तो संपत्तियां कुर्क होंगी

AAP Recovery Notice: दिल्ली के उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को 2015-16 के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों को सरकारी बताकर पैसे का गलत इस्तेमाल करने पर आप से 97 करोड़ रुपए वसूलने का निर्देश दिया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Jan 2023 8:35 AM GMT
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal (photo: social media ) 

AAP Recovery Notice: दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दिल्ली के सूचना और प्रचार निदेशालय (डीआईपी) की ओर से आम आदमी पार्टी को 163.62 करोड़ रुपए की वसूली का नोटिस जारी किया गया है। आम आदमी पार्टी को यह पैसा जमा करने के लिए 10 दिन का वक्त दिया गया है। यदि पार्टी की ओर से पैसा नहीं जमा किया गया तो उसकी संपत्तियां कुर्क की जा सकती हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश के बाद यह नोटिस जारी किया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को 2015-16 के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों को सरकारी बताकर पैसे का गलत इस्तेमाल करने पर आप से 97 करोड़ रुपए वसूलने का निर्देश दिया था। डीआईपी की ओर से जारी की गई नोटिस में 99.31 करोड़ रुपए मूलधन और 64.31 करोड़ रुपए का पेनाल्टी इंटरेस्ट शामिल है।

आप के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यह नोटिस जारी किए जाने पर पार्टी ने तीखी आपत्ति जताई है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सरकारी अफसरों का राजनीतिक इस्तेमाल करने का बड़ा आरोप लगाया।

हो सकती है कानूनी कार्रवाई

सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 10 दिनों के भीतर निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा। इस समय सीमा के भीतर ही पूरी राशि जमा करनी होगी। अगर पार्टी तय समय सीमा के भीतर राशि का भुगतान नहीं किया तो उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पिछले आदेश के अनुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत संपत्तियों को कुर्क करने का बड़ा कदम भी उठाया जा सकता है।

सिसोदिया ने भाजपा को घेरा

नोटिस जारी किए जाने के बाद आम आदमी पार्टी भड़क गई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भाजपा पर सनसनीखेज आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अफसरों से जनहित के काम कराने का जनादेश दिया है मगर भाजपा इन अफसरों के ऊपर असंवैधानिक रूप से कब्जा जमाए बैठी हुई है। उन्होंने भाजपा पर अफसरों का राजनीतिक इस्तेमाल करने का बड़ा आरोप लगाया।

क्या भाजपा अपने सीएम से पैसा वसूल करेगी

सिसोदिया ने कहा कि अफसरों का दुरुपयोग करके आप के मंत्रियों को फंसाने की साजिश रची जा रही है। मुख्यमंत्री को वसूली का नोटिस जारी करके उन्हें परेशान करने की कोशिश की जा रही है। सिसोदिया ने कहा कि भाजपा के मुख्यमंत्री दिल्ली के अखबारों में अपना विज्ञापन छपवा रहे हैं। हर सरकार की ओर से अखबारों में विज्ञापन दिया जा रहा है। अगर ऐसा करना गलत है तो क्या भाजपा ऐसे मुख्यमंत्रियों से पैसा वसूल करेगी? उन्होंने कहा कि भाजपा अफसरों को नोटिस जारी करने के लिए मजबूर कर रही है। प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सिसोदिया ने तीन ट्वीट करके भी भाजपा और केंद्र सरकार पर हमला बोला था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story