×

Money Laundering Case: AAP विधायक अमानतुल्ला की बढ़ सकती है मुश्किलें, तीन करीबियों को ईडी ने किया गिरफ्तार

Money Laundering Case Update: प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग केस में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीनों ओखला से आप विधायक अमानतुल्ला खान के करीबी बताए जाते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Nov 2023 7:45 AM GMT
Amanatullah Khan (Photo: Social Media)
X

Amanatullah Khan (Photo: Social Media)

Money Laundering Case Update: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के नेताओं की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एक के बाद एक करके पार्टी के नेता विभिन्न मामलों में जांच एजेंसियों के रडार पर आ रहे हैं। सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह के बाद पार्टी के एक और बड़े नेता के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की जांच तेजी से चल रही है। ये हैं दिल्ली की ओखला सीट से विधायक अमानतुल्ला खान, जिन्हें यहां पार्टी का सबसे बड़े मुस्लिम चेहरा और सीएम अरविंद केजरीवाल का करीबी भी माना जाता है।

विधायक अमानतुल्ला खान दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन हैं और उन पर अवैध नियुक्तियां करने का आरोप है। इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की एसीबी (एंटी-करप्शन ब्यूरो) कर रही है। लेकिन उनकी असली मुसीबत तब शुरू हुई, जब मामले में ईडी की एंट्री हुई। एजेंसी ने शनिवार को इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

हिरासत में भेजे गए तीनों आरोपी

जिन तीन आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है, वो हैं – जिशान हैदर, जावेद इमाम और दाऊद नसीर। तीनों को ईडी ने अरेस्ट कर कल ही कोर्ट में पेश किया था। अदालत ने तीनों को 14 दिन की हिरासत में भेज दिया है, जहां ईडी इनसे पूछताछ करेगी। तीनों आरोपी आप विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्ला खान के करीबी बताए जाते हैं। एजेंसी ने इस मामले को लेकर खान पर भी केस दर्ज कर रखा है।

AAP विधायक पर क्या है आरोप ?

आम आदमी पार्टी का बड़ा मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले ओखला विधायक अमानतुल्ला खान पर गंभीर आरोप लगे हैं। दिल्ली वक्फ बोर्ड अध्यक्ष के तौर पर उन पर 32 भर्तियां अवैध रूप से करने का आरोप है। ये सभी कथित रूप से उनके करीबी बताए जाते हैं। इसके अलावा खान पर वक्फ बोर्ड के धन का दुरूपयोग करने का आरोप भी है। शिकायत मिलने के बाद दिल्ली एसीबी ने अवैध भर्तियों को लेकर दो एफआईआर दर्ज की थी।

इन्हीं एफआईआर के आधार प्रवर्तन निदेशालय ने 10 अक्टूबर को दिल्ली में पांच ठिकानों पर छापा मारा था। इनमें विधायक अमानतुल्ला खान का आवास भी शामिल है। इस पर तब जमकर बवाल हुआ था। दरअसल, उसी दौरान एजेंसी ने पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी शराब नीति घोटाला मामले में हिरासत में ले रखा था। आम आदमी पार्टी ने तब मोदी सरकार पर जानबूझकर उनके बड़े नेताओं को निशाना बनाने और पार्टी को खत्म करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था।


जेल की हवा खा चुके हैं अमानतुल्ला

ओखला विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ बीते साल दिल्ली की एसीबी ने बड़ी कार्रवाई की थी। सितंबर 2022 में उनसे पूछताछ की गई थी। जिसके आधार पर चार जगहों पर रेड मारी गई, जहां से 24 लाख रूपये कैश बरामद हुआ था। इसके अलावा बिना लाइसेंस के पिस्टल, गोली और बारूद जैसी सामग्रियां भी मिली थीं। इन सब आपत्तिजनक चीजों की बरामदगी के आधार पर खान को गिरफ्तार कर लिया गया था। 28 दिसंबर 2022 को बेल मिलने के बाद वे जेल से बाहर आए थे।



Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story