×

Monsoon Session: AAP सांसद संजय सिंह राज्यसभा से सस्पेंड, नारे लगाने और कागज फाड़ने का आरोप

Monsoon Session: AAP राज्यसभा सांसद संजय सिंह को संसद की कार्रवाई से निलंबित कर दिया गया है। संजय सिंह को नारेबाजी करने तथा कागज फाड़ कर स्पीकर की ओर उछालने के मामले में ये एक्शन हुआ है।

aman
Written By aman
Published on: 27 July 2022 6:56 AM GMT (Updated on: 27 July 2022 7:12 AM GMT)
aap mp sanjay singh suspended from rajya sabha for this week
X

aap mp sanjay singh

Monsoon Session: आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) को बुधवार को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। आप नेता संजय सिंह ने सदन की कार्यवाही के दौरान नारेबाजी की और कागज फाड़ कर फेंके थे। इससे पहले, मंगलवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) में प्रश्नकाल (Question Hour) के दौरान विपक्षी सांसदों को वेल में आकर हंगामा करना भारी पड़ गया। राज्यसभा के उपसभापति ने 19 विपक्षी सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया।

दरअसल, आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने राज्यसभा में गुजरात में जहरीली शराब से हुई मौतों का मामला उठाया। इस दौरान उन पर नारेबाजी करने और कागज फाड़ कर सदन के स्पीकर की कुर्सी की ओर उछालने के आरोप लगे। संजय सिंह को इस हफ्ते की कार्यवाही के लिए सदन से सस्पेंड किया गया है। आपको बता दें, कि गुजरात में शराबबंदी है। बावजूद इसके बोटाद जिले में जहरीली शराब पीने से अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 56 लोगों का इलाज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

राज्यसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी पार्टियों के सांसद बिना अनुमति वेल में प्रवेश कर नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सांसद 'रोलबैक जीएसटी' जैसे नारे लगा रहे थे। इस पर राज्यसभा के उपसभापति ने हंगामा कर रहे सांसदों से कहा, 'आप कृपया अपनी सीटों पर वापस जाएं।' लेकिन वो नहीं माने। उपसभापति ने ये भी कहा, कि पूरा देश आपको देख रहा है। आप सदन को चलने नहीं दे रहे।

इन सांसदों को किया गया था निलंबित

राज्यसभा के जिन सांसदों को आज निलंबित किया गया, उनमें टीएमसी सांसद सुष्मिता देव (TMC MP Sushmita Dev), डॉ. शान्तनु सेन (Dr. Shantanu Sen) और डोला सेन (Dola Sen) के अलावा शांता छेत्री (Shanta Chhetri), मो. अब्दुल्ला (Mo. abdullah), एए रहीम (AA Rahim), एल यादव (L Yadav), वीवी शिवादासन (VV Sivadasan), अबीर रंजन विश्वास (Abir Ranjan Biswas), नदीमुल हक (Nadimul Haque) शामिल हैं।

इसके अलावा निलंबित सांसदों में आर वाद्दीराजू (R Vaddiraju), एस कल्याणासुंदरम (S. Kalyanasundaram), आर गिररंजन (R Girranjan), एनआर इलांगो (NR Elango), एम शनमुगम (M Shanmugam), दामोदर राव दिवाकोंडा (Damodar Rao Divakonda) और पी संतोष कुमार (P Santosh Kumar) हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story