×

Delhi: राज्यसभा नामांकन के लिए पहुंचे AAP के तीनों प्रत्याशी, पुलिस वैन संजय सिंह को लेकर पहुंची

Delhi: 9 जनवरी को राज्यसभा में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। इस बीच संजय सिंह जेल से नामांकन दाखिल करने पहुंचे सिविल लाइन्स।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 8 Jan 2024 8:39 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2024 9:37 AM GMT)
Delhi News
X

AAP leader Sanjay Singh source : social media 

RS Election Delhi : आम आदमी पार्टी के तीनों उम्मीदवार संजय सिंह, स्वाति मालीवाल, एनडी गुप्ता आज राज्यसभा चुनाव के लिए राजपुर रोड के परिवहन अथॉरिटी में पहुंचे और सभी ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान जेल में बंद AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तारी के बाद राज्यसभा नामांकन दाखिल करने के लिए आज जेल से बाहर आए थे। वे सिविल लाइंस में पुलिस वैन के द्वारा राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के लिए पहुंचे थे। आपको बता दें कि कोर्ट ने उन्हें राज्यसभा नामांकन दाखिल करने के लिए जेल से बाहर आने की अनुमति दी थी। नामांकन स्थल पर बड़ी संख्या में उनके समर्थक मौजूद थे और सभी ने उनके समर्थन में नारेबाजी की। आपको बता दें कि दिल्ली से आम आदमी पार्टी के तीन राज्यसभा सांसद संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास का छह साल का कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है। दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने कहा कि पूर्व डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने भी अपना नामांकन दाखिल किया है ताकि महिलाओं की भी आवाज राज्यसभा तक पहुंच सके।



क्या था सांसद संजय सिंह का मामला

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को दिल्ली में कथित शराब घोटाले तथा मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद कर दिया गया था इसके आलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की एक अदालत ने मानहानि के एक मामले में उन पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। उन पर आरोप था कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संजय सिंह ने तत्कालीन जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह पर झूठे आरोप लगाते हुए उन्हें जनता की नजरों में बदनाम करने की कोशिश की थी।

नमांकन दाखिल करने की मिली अनुमति

ED द्वारा आवेदनों का विरोध न किए जाने पर विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने संजय सिंह के आवेदन पर सुनवाई के बाद उन्हें जेल से ही नामांकन फार्म भरने की अनुमति दे थी। कोर्ट ने साथ ही जेल प्रशासन को नांमांकन फार्म समेत अन्य सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

19 तारीख को होगा चुनाव

राजयसभा नामांकन प्रक्रिया 2 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो चुकी थी और 9 जनवरी नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। चुनाव आयोग ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को राज्यसभा में तीन सीटें आवंटित की गई हैं। इन सीटों के लिए चुनाव 19 जनवरी को होगा। विधानसभा में आम आदमी पार्टी के पास भारी बहुमत है, जहां उनके पास 70 में से 62 विधायक हैं। इसलिए माना जा रहा है कि तीनों उम्मीदवार बिना किसी चुनौती के जीत सकते है। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story