BJP vs AAP: ठेका शराब का, एंट्री महाराणा प्रताप और औरंगज़ेब की, जानिये पूरा मामला

AAP vs BJP: दिल्ली के डिप्टी सीएम और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी मनीष सिसोदिया नई शराब नीति घोटाले को लेकर सवालों के घेरे में हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Aug 2022 9:16 AM GMT
Manish Sisodia and Meenakshi Lekhi
X

मनीष सीसोदिअ और मिनाक्षी लेखी (photo; social media )

AAP vs BJP: दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के खिलाफ जारी सीबीआई जांच को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है। दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई रेड के बाद एक और जहां बीजेपी ने सबसे बड़ा घोटालेबाज साबित करने में जुटी हुई है वहीं आप अपने नेता को दुनिया का सबसे बेहतरीन शिक्षा मंत्री बता रही है।

दोनों दलों के बीच जारी इस सियासी नोंकझोंक में अब महान राजपूत राजा महाराणा प्रताप और मुगल शासक औरंगजेब की एंट्री हो गई है। शराब नीति घोटाले में बुरी तरह से घिरे नजर आ रहे सिसोदिया ने अब अपने बचाव में जाति का कार्ड खेला है। इसके बाद उनकी पूरी पार्टी उनके जातीय पहचान के पीछे खड़ी हो गई है। वहीं बीजेपी ने इस पर पलटवार करते हुए पिक्चर में औरंगजेब को भी शामिल कर लिया है। तो आइए एक नजर इस पूरे मामले पर डालते हैं –

मनीष सिसोदिया ने बताया खुद को प्रताप का वंशज

दिल्ली के डिप्टी सीएम और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी मनीष सिसोदिया नई शराब नीति घोटाले को लेकर सवालों के घेरे में हैं। सीबीआई ने उन्हें इस मामले में मुख्य आरोपी बनाया है। इस बीच सिसोदिया ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने उन्हें 'आप' तोड़कर उनकी पार्टी में शामिल होने का ऑफर दिया है। मेरा भाजपा को जवाब है मैं महाराणा प्रताप का वंशज हूं, राजपूत हूं, सर कटा लूँगा लेकिन भ्रष्टाचारियो-षड्यंत्रकारियों के सामने झुकूँगा नहीं।

इससे पहले रविवार को आप प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर केंद्रीय मंत्री अनुराग पटेल के आरोंपों पर पलटवार करते हुए कहा था कि उनका नाम बदलने से पहले सिसोदिया के खानदान के बारे में जानना चाहिए। उन्होंने मनीष सिसोदिया महाराणा प्रताप के वंशज हैं। इससे पहले गुजराज आप के नेता इसुदान गढ़वी ने भी ट्वीट कर कहा था कि महाराणा प्रताप के वंशज मनीष सिसोदिया को झूठे आरोप में भाजपा परेशान कर रहे ही, जिसके चलते गुजरात के राजपूत युवाओं में भारी रोष है और आने वाले दिनों में 5 हजार युवा आप में शामिल होंगे। इस बात को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी आगे बढ़ाया।

बीजेपी का पलटवार

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को राजपूत राजा महाराणा प्रताप का वशंज बताने पर बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर पलटवार किया है। दिल्ली बीजेपी के नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ट्वीट करते हुए कहा कि एक शराब के दलाल का नाम महाराणा प्रताप के नाम से जोड़ना उनका अपमान है।

वहीं अपने एक अन्य ट्वीट में उन्होंने सिसोदिया को औरंगजेब का वंशज बता दिया।

वहीं केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी इसे लेकर आप पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप ने राष्ट्रधर्म के लिए घास की रोटियां खाईं मगर दिल्ली के डिप्टी सीएम पर शराब घोटाले में शामिल होने का आरोप है। ये तुलना महाराणा प्रताप महान का अपमान नहीं है क्या ?

सबसे तीखा हमला कभी आम आदमी पार्टी का हिस्सा रहे और अब बीजेपी के फायरब्रांड नेता के तौर पर जाने जाने वाले कपिल मिश्रा ने बोला है। उन्होंने मनीष सिसोदिया पर पलटवार करते हुए कहा कि जिंदगी भर औरंगजेब की इबादत की और जेल जाने का समय आया तो महाराणा प्रताप याद आ गए।

राजनीतिक जानकारों की मानें तो आम आदमी पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने जा रहे आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजपूत प्राइड के मुद्दे को हवा देने की कोशिश कर रही है। ताकि इन राज्यों में राजपूत मतदाताओं की सहानुभूति से वह फायदा ले सके। इसलिए पार्टी मनीष सिसोदिया को ईमानदार और बेहतरीन शिक्षा मंत्री बताकर उनका बचाव तो कर रही है साथ ही उनकी जाति के सहारे भी लाभ लेने की कोशिश कर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story