×

Arvind Kejriwal Arrest: गिरफ्तारी के खिलाफ देश भर की सड़कों में उतरेंगे कार्यकर्ता, APP करेगी भाजपा का घेराव

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली आप आज सुबह 10 बजे सीएम अरविंद केजरीवाल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। यह विरोध प्रदर्शन राष्ट्रव्यापी है।

Viren Singh
Published on: 22 March 2024 3:33 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 3:48 AM GMT)
Arvind Kejriwal Arrest: गिरफ्तारी के खिलाफ देश भर की सड़कों में उतरेंगे कार्यकर्ता, APP करेगी भाजपा का घेराव
X

Arvind Kejriwal Arrest: आबकारी घोटले के मनी लॉन्ड्रिंग में जांच का सामना कर रहे है दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को केंद्रीय जाचं एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार देर गिरफ्तार कर लिया। ईडी शुक्रवार यानी आज केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में लेने के एमपी/एमएलए कोर्ट में पेश करेगी। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अपने राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली सहित देश भर में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। राजधानी दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय मुख्यालय के सामने दिल्ली इकाई के नेता और आप सरकार के मंत्री विरोध प्रदर्शन करेंगे।

भाजपा मुख्यालय पर होगा प्रदर्शन

दिल्ली के मंत्री और आप नेता राय ने कहा, "...बीजेपी ने एजेंसियां भेजकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करवाया...यह लोकतंत्र की हत्या है गोपाल राय ने कहा, आज सुबह 10 बजे हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.'' यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्षी दल विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे, गोपाल राय ने कहा, यह एक खुला विरोध है, जो भी तानाशाही के खिलाफ है, उन सभी का इसमें शामिल होने के लिए स्वागत है।

इंडिया गठबंधन ने दिया समर्थन

आप नेता आतिशी ने कहा कि कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के सदस्यों से समर्थन का आश्वासन दिया है। आतिशी ने कहा कि हमने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। आज सुप्रीम कोर्ट में इसका जिक्र किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट लोकतंत्र की रक्षा करेगा। उन्होने कहा कि बीते दो साल ईडी और सीबाई इस मामले की जांच कर रही, लेकिन आज तक एक पैसा उसके नहीं मिला। लेकिन जैसे ही चुनाव की घोषणा हुई, अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया। क्यों? क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी जानते हैं कि अगर कोई नेता है तो कौन है? उन्हें चुनौती दे सकते हैं, वह अरविंद केजरीवाल हैं।

देर रात नहीं हुई गठित कोई पीठ

ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल कल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, लेकिन ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के लिए गुरुवार रात कोई विशेष पीठ गठित नहीं की गई थी। ऐसे में आज सुनवाई की संभावना है। अगर केजरीवाल को आज भीराहत मिली नहीं तो उनकी मुसीबतें बढ़ सकती हैं,क्योंकि आज शीर्ष अदालत के कार्य दिवस का आखिरी दिन है। उसके बाद कोर्ट लगातार कुछ दिन होली अवकाश के चलते बंद रहेगा।

अब तक ये लोग हो चुके गिरफ्तार

बता दें कि शराब घोटले में ईडी केजरीवाल को नौ समन भेज चुकी है। हर समन को अरविंद केजरीवाल अवैध करार देते हुए ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। उन्हें 9वें समन को और ईडी के मनी लांड्रिंग कानून के प्रवधानों को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी। बुधवार और गुरुवार को कोर्ट ने राहत नहीं मिलने पर ईडी शुक्रवार को केजरीवाल के आवास पहुंची और लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अब तक ईडी इस मामले आप के दो और बड़े नेताओं गिरफ्तार कर चुकी है। मनीष सिसौदिया और संजय सिंह उत्पाद नीति मामले में न्यायिक हिरासत में हैं। दिल्ली के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सिसौदिया को कई दौर की पूछताछ के बाद 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया था। 5 अक्टूबर को ईडी ने राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को गिरफ्तार किया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story