×

Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर के चुनाव को लेकर छिड़ा सियासी घमासन, आप ने एलजी आवास के बाहर किया प्रदर्शन

Delhi Mayor Election: शऩिवार को आप के कार्यकर्ता उपराज्यपाल के आवास का घेराव करने के लिए जुटे।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Jan 2023 8:22 AM GMT
Aap workers protest
X

Aap workers protest (photo: social media )

Delhi Mayor Election: मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव को लेकर कड़ाके की ठंड पड़ने के बावजूद दिल्ली की सियासत गरमाई हुई है। आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी एक दूसरे पर जमकर आरोपी की बौछार कर रही है। शऩिवार को आप के कार्यकर्ता उपराज्यपाल के आवास का घेराव करने के लिए जुटे। उन्होंने यहां विरोध – प्रदर्शन किया। वहीं, भाजपा नेताओं ने राजघाट पर आप द्वारा कथित तौर पर दिल्ली मेयर चुनाव को लेकर हल्ला मचाने के खिलाफ प्रदर्शन किया।

दरअसल, शुक्रवार को दिल्ली में एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया हंगामे के कारण स्थगति कर दी गई। 10 मनोनीत (एल्डरमैन) सदस्यों के को पहले शपथ दिलाने को लेकर आम आदमी पार्टी भड़क गई और इसका विरोध करना शुरू कर दिया। बीजेपी पार्षद भी आप के खिलाफ नारेबारी करने लगे। देखते ही देखते दोनों पक्षों के बीच हाथापाई और धक्का-मुक्की होने लगी।

दोनों पक्षों के पार्षद हुए चोटिल

शुक्रवार को आप और बीजेपी पार्षदों के बीच धक्कामुक्की और हाथापाई के कारण सिविक सेंटर रणक्षेत्र में तब्दील हो गया था। इसका वीडियो भी सामने आ चुका है। भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों ने दावा किया है कि कुर्सियां फेंके जाने और पीठासीन अधिकारी का माइक्रोफोन छिने जाने के प्रयास में उनके पार्षदों को चोटें आई हैं। आप पार्षद उपराज्यपाल द्वारा नियुक्त मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाए जाने के खिलाफ मेजों पर चढ़ गए थे।

भारी हंगामे के बाद मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव हुए बगैर ही बैठक को स्थगित कर दिया गया। एमसीडी के अधिकारियों के अनुसार, यह निगम के इतिहास में पहली बार हुआ है नवनिर्वाचित सदन अपनी पहली बैठक में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव कराने में विफल रहा ।

आप नेताओं का क्या है आरोप

आप नेताओं का कहना है कि निर्वाचित पार्षदों से पहले मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाकर उन्हें मतदान का अधिकार दिलाने की भाजपा की चाल थी। उपराज्यपाल ने विशेषज्ञों के बजाय भाजपा के लोगों को एल्डरमैर के रूप में नियुक्त किया है।

मेयर पद के लिए कौन-कौन मैदान में

मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने शैली ओबरॉय को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में हैं। वहीं, डिप्टी मेयर के लिए आप ने मोहम्मद इकबाल और बीजेपी ने कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

आप के पास मेयर पद के लिए है बहुमत

मेयर के चुनाव में 273 मेंबर्स वोट डालेंगे। बहुमत के लिए 138 सदस्यों का समर्थन चाहिए। कांग्रेस के वोटिंस से बाहर होने के ऐलान के कारण अब बहुमत के लिए 133 मतों की ही दरकार होगी। आप के पास 134 पार्षद, तीन सांसद और 13 विधायक हैं। इस तरह उसके पास पर्याप्त बहुमत है। वहीं, बीजेपी के पास 104 पार्षद, 7 सांसद और 1 विधायक मिलाकर कुल 113 वोट ही हैं।

बता दें कि इस चुनाव में 250 पार्षदों के साथ 10 सांसद (7 लोकसभा और 3 राज्यसभा) और 13 विधानसभा के सदस्य वोट डालेंगे। 9 पार्षदों वाली कांग्रेस ने वोटिंग से दूर रहने का ऐलान किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story