×

ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द के लिए चुना गया 'आत्मनिर्भर भारत', PM मोदी ने दिया था नारा

‘ऑक्सफोर्ड लैंग्विज’ (Oxford language) ने अपने एक बयान में कहा, "‘आत्मनिर्भर भारत’ शब्द का इस्तेमाल भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में काफी बढ़ गया। इसका एक बड़ा उदाहरण भारत का देश में कोविड-19 के टीका का निर्माण करना भी है।"

Chitra Singh
Published on: 2 Feb 2021 10:58 AM GMT
ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द के लिए चुना गया आत्मनिर्भर भारत, PM मोदी ने दिया था नारा
X
ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द के लिए चुना गया 'आत्मनिर्भर भारत', PM मोदी ने दिया था नारा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए और समाज को महामारी से उबारने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ की पहल शुरू की। पीएम मोदी के इस अभियान की चर्चा न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में शुरु हो गई। इसी चर्चा को देखते हुए ‘ऑक्सफोर्ड लैंग्विज’ (Oxford language) ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित कर दिया है।

‘आत्मनिर्भर भारत’ बना Hindi Word of the Year 2020

बता दें कि भाषा विशेषज्ञों कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमोगन फॉक्सेल के एक सलाहकार पैनल द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत’ को Hindi Word of the Year 2020 चुना गया है। ‘ऑक्सफोर्ड लैंग्विज’ (Oxford language) ने अपने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब कोविड-19 से निपटने के लिए पैकेज की घोषणा की थी, तो उन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए देश को एक अर्थव्यवस्था के रूप में, एक समाज के रूप में और व्यक्तिगत तौर पर आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया था।”

यह भी पढ़ें...

'भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश'

इतना ही नहीं Oxford ने अपने बयान में यह भी कहा, “पीएम मोदी के इस पहले के बाद ही ‘आत्मनिर्भर भारत’ शब्द का इस्तेमाल भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में काफी बढ़ गया। इसका एक बड़ा उदाहरण भारत का देश में कोविड-19 के टीका का निर्माण करना भी है। गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर आत्मनिर्भर भारत अभियान को रेखांकित करते हुए एक झांकी भी निकाली गई थी।”

Aatmnirbhar Bharat

‘आत्मनिर्भर भारत’ को कई क्षेत्रों में मिली पहचान

बताते चलें कि इस मामले पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया (Oxford University Press India) के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्णन वेंकटेश्वरन का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा, “ ‘आत्मनिर्भर भारत’ को कई क्षेत्रों के लोगों के बीच पहचान मिली क्योंकि इसे कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था से निपटने के एक हथियार के तौर पर भी देखा गया।”

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story