×

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी, अडाणी को 19000 करोड़ की संपत्ति बेचने को मजबूर

रिलायंस इंफ्रा और अडाणी ट्रांसमिशन के बीच 18,800 करोड़ रुपए की डील हो गई है। इस डील में अनिल अंंबानी ने मुंबई के अपने पावर बिजनेस की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी को अडाणी ट्रांसमिशन को बेचने पर सहमति जता दी है। इसमें एकीकृत व्यवसाय से लेकर बिजली वितरण तक शामिल है।

priyankajoshi
Published on: 22 Dec 2017 10:55 AM GMT
कर्ज में डूबे अनिल अंबानी, अडाणी को 19000 करोड़ की संपत्ति बेचने को मजबूर
X

मुंबई: रिलायंस इंफ्रा और अडाणी ट्रांसमिशन के बीच 18,800 करोड़ रुपए की डील हो गई है। इस डील में अनिल अंंबानी ने मुंबई के अपने पावर बिजनेस की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी को अडाणी ट्रांसमिशन को बेचने पर सहमति जता दी है। इसमें एकीकृत व्यवसाय से लेकर बिजली वितरण तक शामिल है।

इस डील पर अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा कि, “यह अधिग्रहण वितरण क्षेत्र में हमारी पहुंच का प्रतीक है। हम वितरण क्षेत्र को सनराइज सेक्टर के तौर पर देख रहे हैं, क्योंकि भारत लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने के उद्देश्य की तरफ आगे बढ़ रहा है।”

दो बार में दी जाएगी रकम

इस डील में जो भी लेन देन होगा वो अप्रूवल के तहत होगा। अपकों बता दें, अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड मुंबई के पावर बिजनेस को खरीदने के लिए पहले 13,251 करोड़ रुपये चुकाएगी और बाकी बचे 5,550 करोड़ रुपए बाद में कुछ औपचारिकताओं के पूरा हो जाने पर चुकाएगी।

कर्ज चुकाएगी रिलायंस

रिलायंस लगातार अपने कर्ज का बोझ कम रही है। आरकॉम पर 31 मार्च तक 44,345,30 करोड़ रुपए का कर्ज था। इस डील के बाद भी जो रकम उसे मिलेगी उसमें से 15 हजार करोड़ रुपए का इस्तेमाल वह कर्ज चुकाने में करेगी। इसके बाद उसके पास 3,000 करोड़ रुपए बचेंगे।

दूसरे व्यवसायों पर देगी ध्यान

रिलायंस के सीईओ अनिल जालान ने बताया, अब उनकी कंपनी कंस्‍ट्रक्‍शन, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट और डिफेंस सेक्‍टर पर ध्यान देगी। उन्होंने ये भी कहा कि अब उनके ऊपर कर्ज न होने से बाज़ार से फण्ड प्राप्त करना भी आसान होगा। आपको बता दें, कंस्ट्रक्शन बिजनेस में रिलायंस इंफ्रा देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। अनिल जालान के अनुसार, उनकी कंपनी के पास 10,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story