×

Adani-Hindenburg Row: कांग्रेस ने जंतर-मंतर पर अडानी विवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया

Adani-Hindenburg Row: आज यानी सोमवार 6 फरवरी को अडानी ग्रुप के खिलाफ जांच की मांग को लेकर कांग्रेस राष्ट्रव्यापी आंदोलन कर रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Feb 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2023 7:50 AM GMT)
Congress protest
X

Congress protest (photo: social media )

Adani-Hindenburg Row: अमेरिकी फाइनेंशियल फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट सामने आने के बाद से देश की राजनीति गरमाई हुई है। अडानी समूह की जांच की मांग को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। अपनी इस मांग की खातिर विपक्ष संसद नहीं चलने दे रहा। सोमवार 6 फरवरी को अडानी ग्रुप के खिलाफ जांच की मांग को लेकर कांग्रेस राष्ट्रव्यापी आंदोलन कर रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर से लेकर देश के सभी जिलों में मौजूद LIC और SBI के दफ्तरों के सामने पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं।

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में निकाला मार्च

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार की गलत नीतियो से एलआईसी व अन्य वित्तीय संस्थानो द्वारा बाजार मूल्य खोने के मामले को लेकर मामले में मार्च निकाला गया है। भाजपा द्वारा चंद बडे़ उद्योगपतियो को आर्थिक लाभ पहुंचाने के चक्कर मे देश के नागरिको की गाढ़ी कमाई को खतरे मे डालने का काम किया गया है। इस जनविरोधी मुद्दे को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में पैदल मार्च निकाला है।


कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पिछले दिनों इस आंदोलन की जानकारी दी थी और कांग्रेस की सभी राज्य ईकाईयों को इससे जुड़ी तैयारियां करने को कहा था। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि सरकार आम लोगों के पैसे का इस्तेमाल अपने करीबी दोस्तों की मदद के लिए कर रही है, जिसका कांग्रेस पार्टी विरोध करती है।


गांधी प्रतिमा के सामने धरना दें रहे सांसद

संसद में सोमवार को भी अडानी ग्रुप को लेकर हंगामे की पूरी उम्मीद है। कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में गांधी प्रतिमा के सामने धरना देंगे। विपक्षी सांसदों का आरोप है कि सरकार इस मसले पर चर्चा करने से भाग रही है। खड़गे ने स्टॉक क्रैश को अमृतकाल का सबसे बड़ा घोटाला बताया। उन्होंने अडानी समूह की जांच जॉइंट पार्लियामेंट कमेटी (जेपीसी) या सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की। बता दें कि शुक्रवार को संसद भारी हंगामे के कारण 6 फरवरी तक के लिए स्थगति कर दिया गया था।

कांग्रेस ने सरकार पर दागे तीन सवाल

उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर शुरू से मोदी सरकार पर हमलावर रही कांग्रेस हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद काफी आक्रामक हो गई है। संसद से लेकर सड़क तक मोर्चा खोलने के साथ–साथ पार्टी सरकार पर तीखे सवालों की बौछार कर रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री ये कहकर बच नहीं सकते कि हम आपके हैं कौन। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज से हर दिन प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर तीन सवाल करेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story