×

Adani Group: अडानी समूह खरीदेगा अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड में होल्सिम की हिस्सेदारी

Adani Group: अडानी समूह ने अपनी कंपनियों का विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार को लेकर दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौते की घोषणा की है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 May 2022 11:13 AM GMT
Adani Group to buy Ambuja Cements and Holcims stake in ACC Ltd.
X

अडानी समूह खरीदेगा होल्सिम की हिस्सेदारी: Photo - Social Media

Lucknow: अडानी समूह (Adani Group) द्वारा होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड में मौजूदा हिस्सेदारी खरीदने की आधिकारिक पुष्टि के बाद यह भारत (India) के इंफ्रा और मैटेरियल्स क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण साबित होने जा रहा है, जिसका कुल मूल्य 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं। अडानी समूह द्वारा इस अधिग्रहण के चलते अब कंपनी सीमेंट व्यवसाय (cement business) के अतिरिक्त धातु व खनन कार्यक्षेत्र में खुद को स्थापित करने पर ध्यान देगी तथा साथ ही इस डील के बाद अब अब अडानी समूह भारत की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी बन जाएगी।

स्विट्ज़रलैंड आधारित कंपनी होल्सिम की पूरी हिस्सेदारी खरीदेगा अडानी समूह

अडानी समूह ने अपनी कंपनियों का विभिन्न क्षेत्रों में विस्वार को लेकर दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौते की घोषणा की है। अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 प्रतिशत और एसीसी में 54.53 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए होल्सिम हिस्सेदारी के अधिग्रहण का कुल मूल्य 10.5 बिलियन अमरीकी डॉलर है, जो अबतक किसी भी कंपनी द्वारा किया गया सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

इस बड़ी डील को लेकर गौतम अडानी का बयान

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Adani Group Chairman Gautam Adani) ने इव डील के बारे में बताया कि-"सीमेंट व्यवसाय में हमारा कदम हमारे देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास को और पुख्ता बनाता है। दशकों से भारत के न केवल कई वर्षों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग-संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है, बल्कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट बाजार भी बना हुआ है और अभी तक वैश्विक औसत प्रति व्यक्ति सीमेंट खपत के मामले में आधे से भी कम है। सांख्यिकीय तुलना में चीन की सीमेंट खपत भारत की तुलना में 7 गुना अधिक है। जब इन कारकों को हमारे मौजूदा व्यवसायों की कई इकाइयों के साथ जोड़ दिया जाता है, जिसमें अदाणी समूह के पोर्ट्स और लॉजिस्टिक्स व्यवसाय, ऊर्जा व्यवसाय और रियल एस्टेट व्यवसाय शामिल हैं, तो हमें विश्वास है कि हम एक विशिष्ट एकीकृत और विभेदित व्यापार मॉडल बनाने और खुद को एक महत्वपूर्ण क्षमता विस्तार के लिए स्थापित करने में सक्षम होंगे।"

गौतम अडानी ने आगे अपने वक्तव्य में कहा कि-"सीमेंट उत्पादन और सस्टेनेबिलिटी सर्वोत्तम प्रथाओं में होल्सिम का वैश्विक नेतृत्व, हमारे लिए कुछ अत्याधुनिक तकनीकों को लेकर आया है जो हमें ग्रीनर सीमेंट उत्पादन के मार्ग में तेजी लाने की अनुमति देगा। इसके अलावा, भारतभर में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी मान्यता प्राप्त दो सबसे मजबूत ब्रांड हैं। जब हमारे रिन्यूएबल पावर जेनरेशन फुटप्रिंट्स का आकार बढ़ता है, तो हम डीकार्बोनाइजेशन यात्रा में एक बड़ा मुकाम हासिल करते हैं जो सीमेंट उत्पादन के लिए जरूरी है। हमारी सभी क्षमताओं का यह संयोजन मुझे विश्वास दिलाता है कि हम सबसे स्वच्छ और सबसे टिकाऊ सीमेंट निर्माण प्रक्रियाएं स्थापित करने में सक्षम होंगे जो वैश्विक बेंचमार्क को पूरा करेंगी या उससे अधिक होंगी।"

होल्सिम समूह के सीईओ का डील को लेकर बयान

होल्सिम लिमिटेड (Holcim Limited) के सीईओ जॉन जेनिश ने अपने बयान में कहा कि-"मुझे खुशी है कि अदाणी समूह अपने विकास के अगले युग का नेतृत्व करने के लिए भारत में हमारे व्यवसाय का अधिग्रहण कर रहा है। श्री गौतम अडानी भारत में एक उच्च मान्यता प्राप्त बिजनेस लीडर हैं, जो स्थिरता के साथ ही लोगों और समुदायों के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता को साझा करते हैं। मैं अपने 10,000 भारतीय सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अपने अथक समर्पण और विशेषज्ञता के साथ वर्षों से हमारे व्यापार के विकास में एक आवश्यक भूमिका निभाई है। मुझे पूरा विश्वास है कि अदाणी समूह उनके साथ-सा हमारे ग्राहकों के लिए एक आदर्श घर है, ताकि वे फलते-फूलते रहें।"

भारत में सीमेंट की खपत

भारत में वर्तमान समय में सीमेंट की खपत 242 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है, जबकि वैश्विक औसत 525 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है। आपको बता दें कि भारत में सीमेंट क्षेत्र के विकास की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं, जिसका कारण तेजी से शहरीकरण, बढ़ते मध्यम वर्ग किफायती आवास के साथ-साथ निर्माण और अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में महामारी की भरपाई के साथ-साथ अगले कई दशकों में सीमेंट क्षेत्र के विकास को जारी रखने की उम्मीद है।

अंबुजा सीमेंट और एसीसी वर्तमान में सबसे अग्रणी कंपनियां

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के पास वर्तमान में 70 एमटीपीए की संयुक्त स्थापित उत्पादन क्षमता है। दोनों कंपनियां भारत में सबसे मजबूत ब्रांडों में से हैं, जिनके पास निर्माण और आपूर्ति श्रृंखला, दोनों में बुनियादी ढांचे की गहराई है, जो उनके 23 सीमेंट प्लांट्स 14 ग्राइंडिंग स्टेशंस, 80 रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट्स और पूरे भारत में 50,000 से अधिक चैनल भागीदारों द्वारा प्रतिनिधित्व करते हैं। अंबुजा और एसीसी दोनों को एकीकृत अदाणी इफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म के साथ तालमेल से फायदा होगा, खासकर कच्चे माल, अक्षय ऊर्जा और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्रों में जहां अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियों के पास व्यापक अनुभव और गहरी विशेषज्ञता है। इससे दोनों कंपनियों के लिए अधिक मार्जिन और नियोजित पूंजी पर प्रतिफल प्राप्त होगा। ईएसजी, सर्कुलर इकोनॉमी और कैपिटल मैनेजमेंट फिलॉसफी पर अडानी के ध्यान केंद्रित करने से कंपनियों को भी फायदा होगा।

अडानी समूह के बारे में

भारत के अहमदाबाद में मुख्यालय वाला अदाणी भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे रसद, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, अक्षय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे कृषि (वस्तुएं खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज सिलोस), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन अवसंरचना, रक्षा और एयरोस्पेस, और अन्य क्षेत्र शामिल है।

अदाणी ने अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय राष्ट्र निर्माण और अच्छाई के साथ विकास के अपने मूल दर्शन को दिया है जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adani.com पर जाएं।

होल्सिम लिमिटेड के बारे में

होल्सिम लोगों और ग्रह के लिए प्रगति का निर्माण करता है। अभिनव और टिकाऊ बिल्डिंग सॉल्यूशंस में एक वैश्विक लीडर के रूप में, इसकी रणनीति के मूल में स्थिरता के साथ, होत्सिम दुनिया भर में हरित शहरों, बेहतर बुनियादी ढांचे और जीवन स्तर में सुधार कर रहा है।

होल्सिम एक नेट ज़ीरो कंपनी बन रही है, जिसकी सफलता के केंद्र में उसके लोग और समुदाय हैं। कंपनी सर्कुलर इकोनॉमी को रीसाइक्लिंग में एक वैश्विक लीडर के रूप में चला रही है ताकि कम से अधिक निर्माण किया जा सके। होल्सिम एसीसी, एग्रीगेट इंडस्ट्रीज, अंबुजा सीमेंट, डिसेन्सा, फायरस्टोन बिल्डिंग प्रोडक्ट्स, जियोसाइकिल, होल्सिम और लाफार्ज सहित बिल्डिंग सेक्टर में दुनिया के कुछ सबसे भरोसेमंद ब्रांडों के पीछे की कंपनी है। होल्सिम के दुनिया भर में 70,000 लोग हैं, जो चार व्यावसायिक क्षेत्रों सीमेंट, रेडी-मिक्स कंक्रीट, एग्रीगेट्स और समाधान व उत्पादों माध्यम से लोगों और ग्रह के लिए प्रगति के निर्माण के बारे में सोचता है। अधिक जानकारी www.holcim.com पर उपलब्ध है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story