×

केरल के अस्पतालों, स्कूलों का दौरा कर कुछ सीखें योगी आदित्यनाथ

Rishi
Published on: 4 Oct 2017 4:14 PM GMT
केरल के अस्पतालों, स्कूलों का दौरा कर कुछ सीखें योगी आदित्यनाथ
X

नई दिल्ली : मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के प्रमुख सीताराम येचुरी ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को केरल की अपनी मौजूदा यात्रा के दौरान राज्य सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों का दौरा करना चाहिए और सीखना चाहिए कि वहां कैसे माकपानीत सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया कराती है। आदित्यनाथ बुधवार को केरल के कन्नूर में भाजपा की जनरक्षा यात्रा में शामिल हुए और माकपा सरकार पर 'राजनीतिक हत्याओं' और 'लव जिहाद' के लिए निशाना साधा।



येचुरी ने कहा, "योगी आदित्यनाथ केरल में हैं। हमारी उनको सलाह है कि पहले वह उत्तर प्रदेश की देखभाल करें। लेकिन, अब चूंकि वह वहां हैं, इसलिए उन्हें सरकारी अस्पतालों में कैसे स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाती है, यह सीखने के लिए इनका भी दौरा करना चाहिए। उन्हें सरकारी स्कूलों का भी दौरा करना चाहिए और सीखना चाहिए कि कैसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है।"

ये भी देखें: अन्ना की तमन्ना ! 50 लोगों के संगठन से नहीं हटेगा देश का भ्रष्टाचार

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बाबा राघव दास अस्पताल में में कथित रूप से ऑक्सीजन आपूर्ति में कमी और खराब स्वास्थ्य सुविधाओं की वजह से अगस्त माह के कुछ ही दिनों में 60 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई थी। आदित्यनाथ कुछ दिन पहले तक गोरखपुर के सांसद थे।

भाजा अध्यक्ष अमित शाह और आदित्यनाथ के माकपा पर राजनीतिक हिंसा के आरोपों पर येचुरी ने कहा, "यह राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ है, न कि माकपा, जो राज्य में हिंसा फैलाता है। वे लोग वाम कार्यकर्ताओं पर योजना बनाकर हमला करते हैं। सामाजिक आधार बढ़ाने के लिए यह भाजपा की तरकीब है-समाज में डर और हिसा पैदा करना और इस हिंसा के सहारे हिंदू वोट बैंक को अपने पक्ष में करना।"

ये भी देखें:शिव ‘राज’ में अर्धनग्न किसानों पर हवालात में बर्बरता, जांच के आदेश

उन्होंने कहा कि आरएसएस दक्षिण भारत में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए राज्य को हिंदुत्व प्रयोगशाला के तौर पर विकसित करना चाहता है लेकिन केरल के लोगों ने उनकी विचारधारा को नकारा है और भविष्य में भी इन्हें नकारेंगे।

येचुरी ने कहा, "आरएसएस ने हत्या की शुरुआत कामरेड पिनराई विजयन के विधानसभा क्षेत्र में जीत की खुशी मनाने वाले माकपा कार्यकर्ता रविंद्रनाथ की हत्या कर की थी।"

ये भी देखें:इंदिरा जन्मशताब्दी समारोह में कांग्रेस नेताओं ने मांगा समर्थन, धक्कामुक्की

उन्होंने कहा कि अब तक 13 माकपा कार्यकर्ता मारे गए हैं और आरएसएस के हमले से अब तक 250 कार्यकर्ता घायल हुए हैं।

येचुरी ने कहा कि आरएसएस से कोडियेरी क्षेत्र में बमों को बरामद किया गया था और पय्यान्नुर में आरएसएस के कार्यालय से बड़ी संख्या में हथियार बरामद किए गए थे।

उन्होंने कहा कि वाम मोर्चा भाजपा-आरएसएस के खिलाफ नौ अक्टूबर से देशव्यापी प्रदर्शन करेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story