×

JEE Main : जुट जाएं इंजीनियर बनने की तैयारी में, ये हैं खास जानकारियां

raghvendra
Published on: 8 Dec 2017 8:28 AM GMT
JEE Main : जुट जाएं इंजीनियर बनने की तैयारी में, ये हैं खास जानकारियां
X

नई दिल्ली : जेईई एपेक्स बोर्ड द्वारा आईआईटी, आईआईआईटी और अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों आदि में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए पांचवें जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन)-2018 का आयोजन 8 अप्रैल 2018 को किया जाएगा। अभी तक इसे मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड एवं ओडिशा राज्यों ने अपनाया है। इन राज्यों की इंजीनियरिंग संस्थाए, जो पहले अपनी राज्यस्तरीय परीक्षा के आधार पर प्रवेश ले रही थीं,अब जेइई के आधार पर दाखिला लेंगी। इन राज्यों में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार जेईई (मेन)- 2018 के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि जेईई (एडवांस्ड) के लिए जेईई (मेन) एक पात्रता परीक्षा भी होगी जिसमें उन अभ्यॢथयों को बैठना होगा जो आईआईटी/आईएसएम धनबाद द्वारा संचालित अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स में एडमिशन पाना चाहते हैं। इच्छुक उम्मीदवार केवल जेईई (मेन) वेबसाइट के जरिए ही आवेदन कर सकते हैं।

जानें परीक्षा पैटर्न

जेईई (मेन)-2018 में दो पेपर्स होंगे। पेपर-1 (बीई/बीटेक) और पेपर-2 (बीआर्क/बीप्लानिंग)। इच्छुक आवेदक पेपर-1 या पेपर-2 या दोनों पेपर्स दे सकते हैं। पेपर-1 दो अलग-अलग मोड्स में आयोजित किया जाएगा। पहला मोड ऑफलाइन होगा जिसमें पेन और पेपर बेस्ड परीक्षा होगी। दूसरा मोड ऑनलाइन होगा जिसमें कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा ली जाएगी। वहीं पेपर-2 का आयोजन सिर्फ पेन और पेपर आधारित परीक्षा होगी। पेपर-1 के लिए आवेदक ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड्स में से किसी एक मोड को चुन सकते हैं। पेपर-1 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स से संबंधित ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। वहीं पेपर-2 में तीन पाट्र्स होंगे। पार्ट 1 में मेथेमेटिक्स, पार्ट 2 में एप्टीट्यूड टेस्ट और पार्ट 3 में ड्रॉइंग टेस्ट होगा। पहले और दूसरे पाट्र्स में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल और तीसरे पार्ट में ड्रॉइंग एप्टीट्यूड से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

जेईई (मेन)-2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2017 से शुरू है। जो भी आवेदक दाखिला लेना चाहते हैं वे आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 1 जनवरी 2018 निर्धारित है। वहीं आवेदक 2 जनवरी 2018 तक आवेदन फीस जमा करवा सकते हैं। जेईई (मेन) के पेपर 1 की ऑफलाइन परीक्षा और पेपर 2 की परीक्षा 8 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी। पेपर 1 की ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। वहीं पेपर 2 की परीक्षा का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। पेपर 1 की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 15 अप्रैल 2018 और 16 अप्रैल 2018 को होगा।

इस बार हुए हैं दो बदलाव

जेईई पैटर्न 201८ में वर्ष २0१७ की तुलना में दो बदलाव भी किए गए हैं। पहला बदलाव यह है कि अब जेईई (मेन) परीक्षा में रैंक्स कैलकुलेट करने में 12वीं कक्षा के माक्र्स का कोई वेटेज नहीं होगा। दूसरा बदलाव यह है कि जेईई (एडवांस्ड)/जेईई (मेन) रैंक्स के आधार पर एडमिशन लेने जा रहे आवेदकों के 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत माक्र्स होने चाहिए या आवेदक 12वीं क्लास के परीक्षा परिणामों में टॉप 20 पर्सेंटाइल में शामिल होना चाहिए। एससी/एसटी स्टूडेंट्स के लिए 12वीं कक्षा में 65 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। सभी योग्य आवेदकों को अपनी 12वीं कक्षा की मार्कशीट काउंसिलिंग या एडमिशन के समय रिपोॄटग सेंटर्स पर दिखानी होगी।

जरूरी योग्यता

जेईई (मेन) 2018 के लिए ऐसे आवेदक आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा वर्ष 2016 या 2017 में पास की हो। जो आवेदक वर्ष 2018 में 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में बैठने जा रहे हैं वे भी जेईई (मेन)- 2018 के लिए योग्य हैं और आवेदन कर सकते हैं। इसमें उम्र का भी ध्यान रखना है। इसके आवेदन करने वाले आवेदकों का जन्म 1 अक्टूबर 1993 या उसके बाद हुआ हो। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है। उनका जन्म 1 अक्टूबर 1988 को या उसके बाद होना चाहिए। सभी आवेदकों के पास कक्षा 12वीं में पांच सब्जेक्ट्स होने जरूरी हैं। जेईई (मेन) के लिए आवेदक तीन बार ही प्रयास कर सकेंगे।

आवेदन प्रक्रिया और फीस

जेईई (मेन)-2018 के लिए आवेदक को वेबसाइट https://jeemain.nic.?? पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही सभी आवेदकों को अपनी स्कैन्ड फोटोग्राफ और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे। ऑफलाइन मोड के लिए पुरुष आवेदकों को 1000 रुपए और महिला आवेदकों को 500 रुपए की फीस देनी होगी। वहीं ऑनलाइन मोड परीक्षा के लिए पुरुष आवेदकों को केवल 500 रुपए और महिला आवेदकों को 250 रुपए फीस देनी होगी। आवेदकों को यह फीस डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए जमा करवानी होगी। इसके अलावा आवेदकों को आधार कार्ड नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना भी जरूरी है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story