×

ADR Report: देश के 40 फीसदी सांसदों पर आपराधिक केस, ADR रिपोर्ट में यूपी-बिहार का बुरा हाल

ADR Report: मंगलवार को एडीआर ने देश के सांसदों पर दर्ज आपराधिक मामलों पर रिपोर्ट जारी की। इसमें देश के 40 फीसदी सांसदों पर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 12 Sep 2023 11:53 AM GMT (Updated on: 12 Sep 2023 12:21 PM GMT)
ADR Report on MPs
X

ADR Report on MPs (Photo: Social Media)

ADR Report: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने मंगलवार को देश के सांसदों पर दर्ज आपराधिक मामलों को लेकर ताजा रिपोर्ट जारी की है। इसमें 40 फीसदी सांसद ऐसे हैं, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 25 प्रतिशत पर मर्डर, महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुल 763 सांसदों में से 306 सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 194 सांसदों के खिलाफ हत्या और महिलाओं से अत्याचार के गंभीर केस हैं।

एडीआर ने यह रिपोर्ट लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों की तरफ से दायर हलफनामे के हवाले से जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के कुल 538 लोकसभा सांसदों में से 232 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि राज्यसभा के 225 में से 74 सासंदों के नाम आपराधिक सूची में शामिल हैं। वहीं, राज्यवार बात करें तो बिहार सबसे टॉप लिस्ट में हैं। यहां के सबसे ज्यादा 41 सांसदों के खिलाफ केस दर्ज हैं। यानि 50 फीसदी सांसद ऐसे हैं, जो अपराध की दुनिया में लिप्त हैं। उत्तर प्रदेश के 108 सांसदों में से 49 सांसद इस सूची हैं। गंभीर आपराधिक मामले 37 सांसद है। लक्षद्वीप से एक सांसद, केरल के 29 सांसदों में से 23, महाराष्ट्र के 65 सांसदों में से 37, तेलंगाना के 24 सांसदों में से 13 और दिल्ली के 10 सांसदों में से 5 के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज हैं।

देंखे क्या है पार्टियों का हाल

रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस ऐसी पार्टी है, जिसके सांसदों पर तुलनात्मक अधिक मुकदमें दर्ज हैं। कांग्रेस के कुल 81 सांसद हैं, इनमें से 43 सांसदों पर आपराधिक मामले और 26 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। वहीं, भाजपा के 385 सासंदों में से 139 के खिलाफ आपराधिक मुकदमें हैं, जिनमें 98 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। आप के 11 सांसदों में तीन के खिलाफ, टीमसी के 36 में से 14 के खिलाफ, शिवसेना के 9 में से 7 के खिलाफ और एनसीपी के आठ सांसदों में तीन के खिलाफ मामले दर्ज हैं।

महिलाओं के खिलाफ अपराध के 25 फीसदी मामले

रिपोर्ट के अनुसार देश के सांसदों में 25 फीसदी मामले ऐसे हैं जो महिलाओं के खिलाफ अपराध के हैं। ये आंकड़े न केवल परेशान करने वाले हैं बल्कि कई सवाल खड़े करने वाले भी है। 25 फीसदी मामले ऐसे है जो मर्डर और महिलाओं से जुड़े अपराध के हैं। इतनी ही नहीं बल्कि कई सांसदों पर छेड़छाड़ की धाराओं में भी केस दर्ज हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story