×

तेलंगाना विधानसभा चुनावों में कई रईस तो कई फकीरों ने मारी बाजी

नेशनल इलेक्शन वाच ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 में नेशनल इलेक्शन वाच ने चुनाव में वोटों के शेयर, मतों के अंतर और विजयी प्रत्याशियों को मिले मतों का अध्ययन किया है। एडीआर और तेलंगाना इलेक्शन वाच ने 119 विधानसभा सीटों के  लिए वोट शेयर का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है।

Rishi
Published on: 31 Jan 2019 3:18 PM GMT
तेलंगाना विधानसभा चुनावों में कई रईस तो कई फकीरों ने मारी बाजी
X

लखनऊ : नेशनल इलेक्शन वॉच ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 में नेशनल इलेक्शन वॉच ने चुनाव में वोटों के शेयर, मतों के अंतर और विजयी प्रत्याशियों को मिले मतों का अध्ययन किया है। एडीआर और तेलंगाना इलेक्शन वॉच ने 119 विधानसभा सीटों के लिए वोट शेयर का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है।

प्रमुख बिंदु

तेलंगाना विधानसभा के चुनाव में कुल 73.7 फीसद वोट पड़े। चुनाव में विजयी प्रत्याशियों को 50.2 फीसद के औसत से मत प्राप्त हुए। 54 फीसद यानी 64 प्रत्याशी 50 फीसद या उससे अधिक मतों को प्राप्त कर विजयी हुए। जबकि 46 फीसद यानी 55 प्रत्याशी 50 फीसद मतों से कम प्राप्त कर विजयी हुए।

ये भी देखें : कोलकाता रैली:विपक्ष का जनता से मोदी को दोबारा न लाने की अपील का राज क्या है

टीआरएस के 88 विजेताओं में 34 यानी 39 फीसद 50 फीसद से कम वोट पाकर जीते। कांग्रेस के 19 विजयी प्रत्याशियों में 15 यानी 79 फीसद, एआईएमआईएम के सात प्रत्याशियों में तीन यानी 43 फीसद, भाजपा का एक यानी सौ फीसद और टीडीपी के दो विजेताओं में एक यानी 50 फीसद प्रत्याशी 50 फीसद से कम वोट पाकर विजयी हुए हैं।

आपराधिक इतिहास घोषित करने वाले 73 विजयी प्रत्य़ाशियों में से 45 यानी 62 फीसद 50 फीसद से अधिक मत पाकर जीते हैं।

106 करोड़पति प्रत्याशियों में 56 यानी 53 फीसद भी 50 फीसद से अधिक मत पाकर जीते हैं।

तेलंगाना में सभी विजयी प्रत्याशियों को कुल वोटों के 37 फीसद वोट औसतन प्राप्त हुए हैं। इससे यह जाहिर होता है कि जीते प्रत्याशी कुल मतदाताओं के केवल 37 फीसद वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं।

टीआरएस के 88 विजयी प्रत्याशियों में 47 फीसद यानी 41, कांग्रेस के 19 विजेताओं में 10 यानी 53 फीसद, एआईएमआईएम के सात, भाजपा का एक यानी सौ-सौ फीसद कुल पंजीकृत मतदाताओं में 40 फीसद से कम वोट पाकर जीते हैं।

चार विजेता एक हजार से कम वोटों के अंतर से जीते हैं। 16 प्रत्याशी 30 फीसद से अधिक मतों से जीते हैं।

ये भी देखें : #BUDGET2019 : जानिए क्या है बनारस के बुनकरों की मांग ?

आपराधिक इतिहास घोषित करने वाले 73 विजेताओं में 31 साफ छवि के प्रत्याशी को हरा कर जीते हैं। इन 31 विजेताओं में दस 20 प्रतिशत के अधिक अंतर से जीते हैं। इनमें टीआरएस के थन्नीरू हरीश राव सिद्दीपेट से 71 फीसद मतों के मार्जिन से जीते हैं। इसी तरह साफ छवि के 31 उम्मीद्वार आपराधिक छवि के उम्मीदवारों को हरा कर जीते हैं। इनमें दस बीस फीसद से अधिक मार्जिन से जीते हैं।

106 करोड़पति प्रत्याशियों में 14 गैर करोड़पति प्रत्याशी को हरा कर जीते हैं। इनमें से चार बीस प्रतिशत से अधिक मार्जिन से जीते हैं। इनमें बहादुरपुरा निर्वाचन क्षेत्र से मोहम्मद मोअज्जम खान 63.1 फीसद मतों के अंतर से विजयी हुए हैं। 12 गैर करोड़पति प्रत्य़ाशी करोड़पति प्रत्याशियों को हराकर जीते हैं। इनमें से तीन बीस फीसद से अधिक मतों के अंतर से जीते हैं।

119 विजयी प्रत्याशियों में छह महिला प्रत्याशी हैं। इनमें मेडक निर्वाचन क्षेत्र से पद्मा देवेन्दर रेड्डी.एम सबसे अधिक 57.8 फीसद मतों के अंतर से चुनाव जीती हैं। दोबारा जीते 75 प्रत्याशियों में कोई भी 20 फीसद से कम अंतर से नहीं जीता। जबकि इनमें 39 यानी 52 फीसद प्रत्याशी 50 फीसद से अधिक मतों के अंतर से जीते। तेलंगाना में दो लाख 24 हजार सात सौ नौ मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story