×

फायदा ही फायदा: तुरंत करें यहाँ निवेश, इस नए ऑप्शन पर जबरदस्त मुनाफा

आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने इस साल नीतिगत ब्याज दरों में 135 आधार अंक मतलब 1.35 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक की इस कटौती का असर कर्ज के लिए ब्याज दरों पर ही नहीं, बल्कि डिपॉजिट रेट्स पर भी पड़ रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Nov 2019 4:56 AM GMT
फायदा ही फायदा: तुरंत करें यहाँ निवेश, इस नए ऑप्शन पर जबरदस्त मुनाफा
X
कालेधन पर ऐलान! अब सरकार करेगी ये, 500 बिलियन डॉलर आएँगे वापस

नई दिल्ली : आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने इस साल नीतिगत ब्याज दरों में 135 आधार अंक मतलब 1.35 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक की इस कटौती का असर कर्ज के लिए ब्याज दरों पर ही नहीं, बल्कि डिपॉजिट रेट्स पर भी पड़ रहा है। अब आज 1 नवंबर से देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 1 लाख रुपये तक की जमा रकम पर डिपॉजिट रेट को 3.5 प्रतिशत से घटाकर 3.25 प्रतिशत कर दिया है।

यह भी देखें... सेना का एक जवान शहीद, रूटीन फील्ड फायरिंग में फटा T-90 टैंक का बैरल

उनके पास एक अन्य ऑपशन

भारतीय स्टेट बैंक के अलावा अन्य बैंक भी डिपॉजिट रेट्स घटा रहे हैं। ऐसे में डिपॉजिटर्स ने अपने खाते में 1 लाख रुपये या इससे कम अपने खाते में जमा कर रखा है तो इस पर अब उन्हें 3.25 प्रतिशत का ही ब्याज मिल सकेगा। ऐसे में अगर कोई डिपॉजिट पर 3.25 प्रतिशत से अधिक का ब्याज लेना चाहता है तो इसके लिए उनके पास एक अन्य ऑपशन है।

ज्यादा डिपॉजिट रेट का यह ऑपशन डाकघर के सेविंग्स अकाउंट पर मिल रहा है। डाकघर के सेविंग्स अकाउंट पर 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। अहम बात यह भी है कि इस पर जमा रकम की कोई सीमा भी नहीं है।

यह भी देखें... 1 नंवबर: इन राशियों के मिलेगा मनोरंजन का समय, जानिए पंचांग व राशिफल

इसके साथ ही, डाकघर योजनाओं को सरकार की तरफ से पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में अगर एसबीआई की जगह डाकघर सेविंग्स अकाउंट में 0.75 प्रतिशत अधिक ब्याज मिलेगा।

ये फायदे

डाकघर सेविंग्स अकाउंट में बैंकों के सेविंग्स अकाउंट जैसी सुविधाओं के साथ-साथ अधिक फायदे ​भी मिलते हैं। डाकघर के कोर बैंकिंग सॉल्युशंस में पहले ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा मिल रही थी। और अभी जल्द ही में मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी शुरू हुई है।

इस सुविधा के साथ ही आप अपने पोस्ट ऑफिस अकाउंट बैलेंस के बारे में घर बैठे ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए इस अकाउंट में चेकबुक और एटीएम कार्ड की भी सुविधा उपलब्ध है।

यह भी देखें... अशोक चव्हाण, थोराट समेत महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेता आज सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story