×

Rahul Gandhi Foreign Visit: चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद राहुल करेंगे विदेश का दौरा, प्रवासी भारतीयों से करेंगे मुलाकात, भाषण पर होंगी सबकी निगाहें

Rahul Gandhi Foreign Visit: पांच राज्यों में चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर विदेश दौरे पर रवाना होंगे। पांच राज्यों के चुनाव नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे और राहुल गांधी 9 दिसंबर को विदेश दौरे पर जाएंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Nov 2023 2:32 PM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 6:00 AM GMT)
After the announcement of election results, Rahul will visit abroad, will meet NRIs, all eyes will be on his speech.
X

चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद राहुल करेंगे विदेश का दौरा: Photo- Social Media

Rahul Gandhi Foreign Visit: पांच राज्यों में चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर विदेश दौरे पर रवाना होंगे। पांच राज्यों के चुनाव नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे और राहुल गांधी 9 दिसंबर को विदेश दौरे पर जाएंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता सिंगापुर,मलेशिया,इंडोनेशिया और वियतनाम का दौरा करेंगे।

उनका सिंगापुर और मलेशिया में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। इसके अलावा वे इंडोनेशिया में राजनयिकों से मुलाकात भी करेंगे। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अपने वियतनाम दौरे के समय राहुल गांधी के कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं से भी मिलने की संभावना है।

इसी साल किया था कई देशों का दौरा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी के विदेश दौरे के समय इंडियन ओवरसीज कांग्रेस राहुल गांधी के सभी कार्यक्रमों का समन्वय करेगी। कांग्रेस नेता ने इसी साल नॉर्वे, नीदरलैंड, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम सहित कई देशों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी की थी। उन्होंने विभिन्न विश्वविद्यालयों में छात्रों के साथ कई विषयों पर बातचीत सत्र को भी संबोधित किया था। राहुल गांधी इन दोनों तेलंगाना में चुनाव प्रचार करने में व्यस्त हैं। तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होने वाली है।

ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Policy Case: संजय सिंह की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस, 6 दिसंबर को अगली सुनवाई

सांसदी बहाल होने के बाद राहुल गांधी ने सितंबर में यूरोप का दौरा किया था।। उन्होंने सात सितंबर को ब्रसेल्स में यूरोपियन पार्लियामेंटेरियन से मुलाकात की थी। 8 और 9 सितंबर को वे फ्रांस के दौरे पर थे। 8 सितंबर को उन्होंने यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के साथ संवाद कार्यक्रम में भाग लिया था और 9 सितंबर को फ्रांस के सांसदों से मुलाकात की थी।

भाषण पर होंगी सबकी निगाहें

वैसे राहुल गांधी के विदेश दौरे के समय उनकी ओर से दिए गए भाषणों को लेकर विवाद भी होता रहा है। मई के आखिरी सप्ताह में अमेरिका और लंदन दौरे के समय राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा था। विदेश दौरे के समय प्रवासी भारतीयों और छात्रों के साथ मुलाकात के दौरान राहुल गांधी की ओर से दिए गए भाषणों को लेकर देश में खूब हंगामा भी हुआ था।

भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी विदेश में भारत की छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि अपने अगले विदेश दौरे के समय राहुल गांधी क्या भाषण देते हैं।

ये भी पढ़ें: Anti Islam Country: नजर घुमाइए, दुनिया बदल गई है

नोटिस के बाद राहुल की बढ़ी मुश्किलें

राहुल गांधी का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब वे मुसीबत में घिरे हुए हैं। चुनाव आयोग ने पिछले दिनों पनौती विवाद को लेकर राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था। राहुल गांधी ने अपने चुनावी भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पनौती बताते हुए विश्व कप में भारत की हार के लिए जिम्मेदार ठहराया था।

इस बीच सुल्तानपुर के एमपी-एमएलए कोर्ट ने भी राहुल गांधी को तलब किया है। पांच वर्ष पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने के लिए अदालत ने राहुल गांधी को तलब किया है। उन्हें 18 दिसंबर को अदालत में पेश होना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story