×

Modi 3.0: किसानों हित में PM मोदी ने चलाई पहली कलम...लिया ये बड़ा फैसला, अब खाते में आएंगे पैसे

Modi Government 3.0: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा पीएम आवास योजना पर भी दो बड़े फैसले लिये हैं।

Viren Singh
Published on: 10 Jun 2024 6:40 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2024 7:14 AM GMT)
Modi Government 3.0
X

Modi Government 3.0 (सोशल मीडिया) 

Modi Government 3.0: मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण हो चुका है। रविवार को राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल ने पद की शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी जनता के हितों के कामकाज में जुट गए हैं। तीसरी बार केंद्र की सत्ता में एनडीए सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को पहली फाइल पर साइन भी कर दिया है। जिस फाइल मोदी ने साइन किया है, वह प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना से संबंधित है। यानी पीएम की मुहर लगते ही कुछ दिन दिनों से देश भर में मौजूद पीएम किसान निधि के लाभार्थियों के खातें पैसे आने वाले हैं।

प्रधानमंत्री किसान निधि की फाइल में की साइन

तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मोदी सरकार विधिवत रूप से काम करना शुरू कर दिया है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। हालांकि अभी तक कोई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है कि अब किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की राशि आएगी। मोदी सरकार इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक प्रगति के लिए खाते में हर तीसरे महीने 2 हजार रुपये डालती है।

सरकार किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षरित पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

दो और भी लिए अहम फैसले

किसान निधि फाइल में साइन के अलावा पीएम मोदी ने सोमवार को दो अहम फैसले लिए हैं। यह दोनों से फैसले प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर लिए गए हैं। पीएम मोदी अपनी पहली कैबिनेट बैठक में में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी दे सकती है। इसके अलावा इस योजना के लाभार्थियों के आर्थिक राशि में 50 फीसदी की वृद्धि की जा सकती है।

किस्त पाने के लिए ये काम जरूरी

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी हैं और आने वाली 17वीं किश्त का लाभ पाना चाहते हैं तो आप अपने खाते की फटाफट ई-केवाईसी जरूर करवा लें, ताकि आपके खाते में आसानी से 17वीं किस्त आ जाए। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ई-केवाईसी को आप घर बैठे भी कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर करवा सकते हैं। अगर घर बैठे ई-केवाईसी करना है तो आपको pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके अलावा किसानों को भू-सत्यापन भी करवाना अनिवार्य है। अगर आप ये काम नहीं करवाते हैं तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story