TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

ब्रूनेई के बाद सिंगापुर का होगा दौरा, ये है PM मोदी की विदेश यात्रा का शेड्यूल, पाकिस्तान पर आया MEA का अपडेट

PM Modi Foreign Visit: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, 'हां, हमें SCO (शंघाई सहयोग संगठन) बैठक के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है। मगर इसको लेकर हमारे पास अभी कोई अपडेट नहीं है।

Viren Singh
Published on: 30 Aug 2024 2:16 PM GMT (Updated on: 30 Aug 2024 2:17 PM GMT)
PM Modi Foreign Visit
X

PM Modi Foreign Visit (सोशल मीडिया) 

PM Modi Foreign Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने सितंबर के पहले सप्ताह में ब्रूनेई और सिंगापुर की यात्रा पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा पर जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने शुक्रवार को बताया कि मोदी 3 और 4 सितंबर को ब्रूनेई की यात्रा करेंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रूनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। यात्रा भारत और ब्रूनेई के कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर हो रही है। इसके बाद वहां से पीएम मोदी सिंगापुर यात्रा के लिए जाएंगे, जो कि सिंगापुर प्रधानमंत्री के बुलावे पर हो रही है।

ब्रूनेई के बाद पीएम मोदी जाएंगे सिंगापुर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में घोषणा की कि प्रधानमंत्री मोदी 3 और 4 सितंबर को ब्रूनेई की यात्रा करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी ब्रूनेई से सिंगापुर की यात्रा करेंगे। वह सिंगापुर के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर उस देश का दौरा करेंगे। पीएम मोदी 4-5 सितंबर को सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे।

PM मोदी को मिला निमंत्रण

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बताया कि सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर पीएम मोदी पर 3 और 4 सितंबर 2024 को ब्रुनेई का दौरा करने वाले हैं। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रुनेई से सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर 4 और 5 सितंबर 2024 को सिंगापुर का दौरा करेंगे।

मिला है पाकिस्तान से निमंत्रण

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, 'हां, हमें SCO (शंघाई सहयोग संगठन) बैठक के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है। मगर इसको लेकर हमारे पास अभी कोई अपडेट नहीं है। हम आपको बाद में स्थिति से अवगत कराएंगे। पाकिस्तान ने गुरुवार को औपचारिक रूप से पुष्टि की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अक्टूबर के मध्य में इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) बैठक में आमंत्रित किया गया है। हालांकि पीएम मोदी की पाकिस्तान की यात्रा को लेकर संशय बना हुआ है कि वह वहां SCO की बैठक में भाग लेने जाएंगे या नहीं। फिलहाल पाकिस्तान के भारत से साथ जिस प्रकार से रिश्तों में आंतकवाद के मुद्दो को लेकर खटास बनी हुई है, इसको देखकर लगा रहा है शायद पीएम मोदी पाकिस्तान की यात्रा करें। इससे पहले पिछले साल पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत आए थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story