×

Congress : गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में भगदड़, NSUI के 36 नेताओं ने छोड़ी पार्टी

J&K: गुलाम नबी आजाद ने जब से कांग्रेस छोड़ा है, पार्टी में भगदड़ मची हुई है। जम्मू-कश्मीर इकाई में अब तक 100 से अधिक नेता गुलाम नबी के समर्थन में कांग्रेस को अलविदा कह चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Sep 2022 5:48 AM GMT
after ghulam nabi azad another setback to congress 36 nsui leaders of j&k resigns from party
X

Congress News : जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्र में कई बार मंत्री रह चुके वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने जब से कांग्रेस छोड़ा है, पार्टी में भगदड़ मची हुई है। खासकर पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई में जबरदस्त टूट नजर आ रही है। अब तक 100 से अधिक नेता गुलाम नबी के समर्थन में कांग्रेस को अलविदा कह चुके हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस की यूथ विंग एनएसयूआई के 36 नेताओं ने एक साथ पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

इनमें एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिरुद्ध रैना (Anirudh Raina) और प्रदेश महासचिव माणिक शर्मा (Manik Sharma) भी शामिल हैं। सभी ने गुलाम नबी आजाद के समर्थन में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले मंगलवार को 65 नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दिया था। इसके बाद कल यानी बुधवार को 42 नेताओं ने पार्टी छोड़ी थी। इन नेताओं में जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री ताराचंद भी शामिल हैं।

नई पार्टी बनाएंगे आजाद

गुलाम नबी आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस छोड़ने के बाद नई सियासी पारी खेलने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि वो जल्द जम्मू कश्मीर से अपनी नई सियासी पारी का आगाज करेंगे। सूत्रों की मानें तो आजाद 4 सितंबर को अपनी नई राजनीतिक पार्टी को लॉन्च कर सकते हैं। जम्मू कश्मीर कांग्रेस में लगी इस्तीफों की झड़ी को इससे जोड़कर देखा जा रहा है। आजाद जम्मू कश्मीर के तीन साल तक मुख्यमंत्री रहने के अलावा दो साल तक जम्मू कश्मीर यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे हैं, इसलिए कश्मीर में वो कांग्रेस का सबसे बड़ा चेहरा हुआ करते थे।

आजाद को लेकर कांग्रेस में छिड़ा घमासान

पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद कांग्रेस में कई अहम पदों पर रहे और एक समय गांधी परिवार के काफी करीबी माने जाते थे। जी23 बनने के बाद गांधी परिवार से उनकी दूरियां काफी बढ़ गई, जिसके कारण आखिरकार उन्हें पार्टी छोड़ना पड़ा। उनके इस्तीफे के बाद पार्टी में दो फाड़ हो गया है। असंतुष्ट नेताओं का खेमा उनके इस्तीफे के बहाने कांग्रेस आलाकमान पर हमले बोल रहा है। वहीं गांधी परिवार के भरोसेमंद नेता इन नेताओं पर बीजेपी की भाषा बोलने का आरोप लगा रहे हैं।

G 23 के कई नेता मिले आज़ाद से

जी 23 (G 23) के अन्य नेता जैसे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda), महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चौहान (Prithvi Raj Chauhan) और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने इस्तीफे के बाद गुलाम नबी आजाद से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की। इस मुलाकात ने कांग्रेस के अंदर बवाल खड़ा कर दिया है। हरियाणा से आने वाले दिग्गज दलित कांग्रेस नेत्री और हुड्डा की विरोधी माने जाने वाली कुमारी शैलजा ने आलाकमान से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर एक्शन लेने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हुड्डा को कारण बताओ नोटिस जारी होना चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story