×

सरकार हुई सख्त: NDTV के बाद दो और चैनल पर गिरी गाज, प्रसारण पर रोक

हिंदी न्यूज चैनल एनडीटीवी पर एक दिन का बैन लगाने के बाद केंद्र सरकार ने दो और न्यूज चैनल पर बैन लगा दिया है। ये चैनल 'न्यूज टाइम्स असम' और 'केयर वर्ल्ड टीवी चैनल' हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विशेष समिति की सिफारिश पर असम के न्यूज चैनल "न्यूज टाइम्स असम" को 9 नवंबर को अपना प्रसारण रोकने को कहा है। जबकि केयर वर्ल्ड टीवी चैनल' के प्रसारण पर सात दिन तक बैन रहेगा। ये बैन 9 नवंबर से शुरू होगा। बता दें कि इससे पहले सरकार ने एनडीटीवी इंडिया से भी 9 नवंबर को ही अपना प्रसारण रोकने को कहा था।

tiwarishalini
Published on: 5 Nov 2016 9:44 PM GMT
सरकार हुई सख्त: NDTV के बाद दो और चैनल पर गिरी गाज, प्रसारण पर रोक
X

नई दिल्ली : हिंदी न्यूज चैनल एनडीटीवी पर एक दिन का बैन लगाने के बाद केंद्र सरकार ने दो और न्यूज चैनल पर बैन लगा दिया है। ये चैनल 'न्यूज टाइम्स असम' और 'केयर वर्ल्ड टीवी चैनल' हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विशेष समिति की सिफारिश पर असम के न्यूज चैनल न्यूज टाइम्स असम को 9 नवंबर को अपना प्रसारण रोकने को कहा है। जबकि केयर वर्ल्ड टीवी चैनल के प्रसारण पर सात दिन तक बैन रहेगा। ये बैन 9 नवंबर से शुरू होगा। बता दें कि इससे पहले सरकार ने एनडीटीवी इंडिया से भी 9 नवंबर को ही अपना प्रसारण रोकने को कहा था।

आरोपों के मुताबिक न्यूज टाइम्स असम चैनल ने 2012 में एक खबर प्रसारित की थी जिसमें कथित तौर पर क्रूरता और अत्याचार का शिकार हुए एक नाबालिग घरेलू नौकर की खबर में उसकी पहचान को छिपाया नहीं गया था।

मंत्रालय की एक समिति का कहना है कि चैनल पर प्रसारित दृश्यों में बच्चे की गोपनीयता और गरिमा के साथ समझौता करते हुए उसे उजागर कर नुकसान पहुंचाया गया और कलंक के तौर पर दिखाया है। ऐसे में चैनल को अक्टूबर 2013 में एक कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था। चैनल का पक्ष सुनने के बाद इस मामले को देख रही अंतर मंत्रालयी समिति ने न्यूज़ टाइम असम को एक दिन के लिए ऑफ एयर करने का निर्णय लिया है।



इसके अलावा सरकार ने 'केयर व‌र्ल्ड टीवी' को आपत्तिजनक कार्यक्रम प्रसारित करने पर 9 नवंबर से सात दिनों के लिए ऑफ एयर करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें ... NDTV पर लगा 24 घंटे का बैन, पठानकोट हमले की रिपोर्टिंग पर सरकार सख्‍त

इससे पहले एनडीटीवी पर भी गिरी थी गाज

इससे पहले सरकार ने पठानकोट हमले में नियमों को दरकिनार कर रिपोर्टिंग करने के आरोप में एनडीटीवी के हिंदी चैनल पर 24 घंटे के लिए बैन लगा दिया गया था। सरकार ने एक फैसले से साफ कर दिया कि आतंकी गतिविधियों और उसके खिलाफ कार्रवाई के दौरान मीडिया को कुछ भी दिखाने की छूट नहीं होगी।

पठानकोट हमले के दौरान एनडीटीवी की रिपोर्टिग पर सरकार ने आपत्ति जताई और दंडित करने का फैसला किया। नौ नवंबर को रात 12.01 बजे से 10 नवंबर रात 12.01 बजे तक इस हिंदी चैनल का प्रसारण नहीं होगा। इस दौरान पूरे देश में वह ऑफ एयर होगा। सरकार ने यह संकेत भी दे दिया है कि चैनल को दूसरी गलती भारी पड़ सकती है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू ने क्या कहा ?

सूचना एवं प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू ने न्यूज चैनल एनडीटीवी इंडिया पर लगे एक दिन के बैन को उचित ठहराया है। साथ ही इसकी आलोचना करने वालों को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि चैनल पर बैन का फैसला देश की संप्रभुता और सुरक्षा के हित को ध्यान में रखते हुए लिया गया है ।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story