×

हिमांचल प्रदेश देश का स्वच्छतम राज्य घोषित, 12 जिले हुए 'शौच मुक्त'

हिमांचल प्रदेश (HP) को खुले में शौच से मुक्त राज्य (ओडीएफ) बन गया है। यह दूसरा ऐसा प्रदेश है जिसे यह उपलब्धि हासिल हुई है। इससे पहले सिक्किम को खुले में शोच से मुक्त पहला राज्य घोषित किया था।

priyankajoshi
Published on: 29 Oct 2016 10:34 AM GMT
हिमांचल प्रदेश देश का स्वच्छतम राज्य घोषित, 12 जिले हुए शौच मुक्त
X

शिमला : हिमांचल प्रदेश (HP) को खुले में शौच से मुक्त राज्य बन गया है। यह दूसरा ऐसा प्रदेश है जिसे यह उपलब्धि हासिल हुई है। इससे पहले सिक्किम को देश का स्वच्छतम राज्य घोषित किया गया था।

मुख्यमंत्री ने मेहमानों का किया अभिनंदन

-राज्य सरकार ने यह घोषणा शुक्रवार को शिमला में आयोजित एक समारोह के दौरान की थी।

-उस समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा और केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद थे।

-इस मौके पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए जिला और स्थानीय प्रशासकों का स्वागत किया।

12 जिले हुए शौच मुक्त हुए

एक अधिकारिक बयान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश ने सफलतापीर्वक 100 प्रतिशत ग्रामीण स्वच्छता कवरेज का लक्ष्य हासिल कर लिया है। राज्य के सभी 12 जिले खुले में शौच से मुक्त घोषित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने दी जनता को बधाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'पर्वतीय राज्य हिमाचल पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त पहला बड़ा राज्य हो गया है'। उन्होंने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयासों के लिए राज्य की जनता को बधाई दी।

सिक्किम को 98.2 प्रतिशत अंक प्राप्त

-कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट में भारत में महिलाओं के कार्य करने की स्थिति के लिहाज से पूर्वोत्तर के छोटे से राज्य सिक्किम को पहला स्थान मिला था।

-पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से जारी स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2016 रिपोर्ट के मुताबिक सिक्किम को 100 में से 98.2 पतिशत अंक हासिल हुए।

-इसके सभी चार जिलों को सेनीटेशन एवं साफ सफाई में शीर्ष 10 जिलों में रखा गया है।

-यह रैकिंग स्वच्छ शौचालयों वाले घरों के प्रतिशत के आधार पर निकाली गई थी।

दिल्ली को मिले न्यूनतम अंक

-यह रिपोर्ट अमेरिका के प्रमुख शोध संस्थान सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) तथा नाथन एसोसिएट्स ने संयुक्त रूप से तैयार की थी।

-रिपोर्ट में सिक्किम को सहसे अधिक 40 अंक निले।

-जबकि दिल्ली को केवल 8.5 अंक मिले हैं, जो कि सबसे निचले पायदान पर थी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story