×

Virat Kohli-Rohit Sharma: विराट कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी किया टी 20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान

Virat Kohli-Rohit Sharma: भारत ने टी 20 विश्व कप तो जरूर जीत लिया है मगर टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी 20 से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Jun 2024 5:08 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2024 7:12 AM GMT)
India News
X

Rohit Sharma Retirement (Pic: Social Media)

Rohit Sharma Retirement: टी 20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल दिख रहा है। शनिवार की रात दक्षिण अफ्रीका पर भारत की सात रनों से जीत के बाद देश के विभिन्न शहरों में लोग सड़कों पर उतर आए और जमकर जश्न मनाया। पूरे देश में क्रिकेट फैंस ने जमकर आतिशबाजी की। भारतीय खिलाड़ी भी विश्व कप जीतकर खुशी के आंसू नहीं रोक सके और कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित सभी खिलाड़ियों की आंखों में खुशी के आंसू थे।

भारत ने टी 20 कब विश्व कप तो जरूर जीत लिया है मगर टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों ने टी 20 से संन्यास का ऐलान भी कर दिया है। पहले विराट कोहली ने कहा कि यह उनका टी 20 का आखिरी इंटरनेशनल मैच था तो बाद में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी 20 मैचों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। क्रिकेट फैंस इस बात को लेकर तो बहुत खुश हैं कि भारत ने टी 20 का वर्ल्ड कप जीत लिया है मगर उन्हें इस बात का भी काफी गम है कि टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी अब टी 20 इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे।

विराट कोहली ने किया संन्यास का ऐलान

टी 20 का फाइनल मुकाबला जीतने के बाद पूरी दुनिया में क्रिकेट फैंस के चहेते खिलाड़ी विराट कोहली ने कहा कि यह मेरा आखिरी टी 20 वर्ल्ड कप था। उन्होंने कहा कि इस विश्व कप को हम हासिल करना चाहते थे और आज हमने इसे हासिल कर लिया है। यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी 20 मैच था और हम इसे विश्व कप को अपने हाथों में उठाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं था जिसे मैं हारने पर भी घोषित करने वाला नहीं था।


अगली पीढ़ी को कमान सौंपने का समय

उन्होंने कहा कि अब अगली पीढ़ी के लिए टी 20 के खेल को आगे ले जाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि भारत के पास टी 20 खेलने वाले कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के लिए हमें लंबा इंतजार करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि आप रोहित जैसे खिलाड़ी को देखें जिन्होंने 9 टी 20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है और मेरा यह छठा टी 20 वर्ल्ड कप है। वास्तव में रोहित शर्मा इस जीत के हकदार हैं। विराट कोहली ने 125 टी 20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने 137.04 के स्ट्राइक रेट से 4188 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 38 अर्धशतक जड़े। टी 20 फॉर्मेट में उन्होंने 124 छक्के और 369 चौके जड़े हैं।

रोहित शर्मा ने भी टी 20 को अलविदा कहा

विराट कोहली के इस ऐलान के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। रोहित ने कहा कि वे टेस्ट और वनडे प्रारूपों में भारत के लिए खेलते रहेंगे, लेकिन वे सबसे छोटे फॉर्मेट से पीछे हट रहे हैं। टी 20 विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि टी 20 से अलविदा कहने का इससे बेहतर समय और कोई नहीं हो सकता। इसलिए अब मैं भारत के लिए टी 20 खेलने से पीछे हट रहा हूं। रोहित शर्मा ने 2007 में टी20 विश्व कप जीत के साथ अपना सफर शुरू किया था और टी20 विश्व कप जीतने के साथ ही अपने सफ़र का अंत भी किया।


टी 20 में रोहित का शानदार प्रदर्शन

पिछले 17 वर्षों के दौरान रोहित शर्मा टी 20 मैचों में भारत के सबसे मजबूत आधार रहे हैं। एक बल्लेबाज के रूप में उन्होंने टी 20 मैचों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की।उन्होंने 159 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 32.05 की औसत से 4231 रन बनाए। इस प्रारूप में उनके पांच शतक किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक हैं। इसके अलावा उनके नाम 32 अर्धशतक भी दर्ज हैं। हालांकि, रोहित शर्मा आगे आईपीएल खेलते रहेंगे और वनडे व टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी करते रहेंगे।


विश्व कप जीतने का था इंतजार

मीडिया से बातचीत के दौरान रोहित शर्मा ने कहा कि यह मेरा आखिरी मैच भी था। जब से मैंने इस प्रारूप को खेलना शुरू किया है तब से मैंने इसका आनंद लिया है। मुझे इसका हर पल पसंद आया है। मैं इसी पल का इंतजार कर रहा था क्योंकि मैं भारत के लिए विश्व कप जीतना चाहता था। रोहित ने 2022 टी 20 विश्व कप में भी भारत का नेतृत्व किया था, जहां टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गई थी। पिछले साल रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने वनडे विश्व कप के दौरान भी शानदार प्रदर्शन किया था और टीम फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी। हालांकि फाइनल मुकाबले के दौरान टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।


वर्ल्ड कप में कोहली और रोहित शर्मा का प्रदर्शन

टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली नंबर एक पर और रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। कोहली ने टी20 विश्व कप में 35 मैचों में 58.72 के औसत और 128.81 के स्ट्राइक रेट से 1292 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 अर्धशतक लगाए। नाबाद 89 रन टी20 विश्व कप में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। दूसरी ओर रोहित शर्मा ने भारत की ओर से 47 t20 विश्व कप मैच खेले हैं इस दौरान उन्होंने 34.85 की औसत और 133.04 के स्ट्राइक रेट से 1220 रन बनाए। इनमें 12 अर्धशतक शामिल हैं। विश्व कप के दौरान उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 92 रनों की रही है। कोहली ने टी20 विश्व कप में 111 चौके और 35 छक्के लगाए हैं, जबकि रोहित ने टी20 विश्व कप में 115 चौके और 50 छक्के जड़े हैं। रोहित शर्मा भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2007 से अब तक हर टी 20 वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story