×

Agneepath Bharti Details: इस तारीख से शुरू होगी आर्मी भर्ती, जानिए प्रक्रिया की पूरी जानकारी

Agneepath Army Bharti Details: अग्नीपथ आर्मी भर्ती स्कीम के तहत 24 जून से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 19 Jun 2022 12:40 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
Agneepath Army Bharti Details
X

Agneepath Army Bharti Details (Image Credit : Social Media)

Agneepath Army Bharti Details: अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती (Agniveer Recruitment) कब से शुरू होगी। अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग कब शुरू होगी इस तरह के तमाम सवालों पर आज भारतीय सेना (Indian Army) के तीनों अंगों ने जानकारी दी। अग्निवीर योजना के पूरी भर्ती प्रक्रिया को मीडिया के सामने बताते हुए तीनों सेनाओं की ओर से कहा गया कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के लिए आज रक्षा मंत्रालय में एक बड़ी बैठक भी हुई है। आइए जानते हैं कब शुरू होगी तीनों सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया-

वायु सेना में अग्निवीर भर्ती

अग्नीपथ योजना से जुड़े तमाम मुद्दों को लेकर रक्षा मंत्रालय में आज हाई लेवल मीटिंग हुई जिसके बाद एयर मार्शल एसके झा ने जानकारी देते हुए बताया कि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी। अग्निवीरों की भर्ती के लिए भारतीय सेना के आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवार ऑनलाइन तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा कर सकेंगे। अग्निवीरों की भर्ती के लिए पहले पेज की परीक्षा 24 जुलाई को आयोजित की जाएगी तथा ऑनलाइन तरीके से यह परीक्षा प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद दिसंबर में पहले बैच की ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

नौसेना में अग्निवीर भर्ती

अग्नीपथ आर्मी भर्ती स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए रविवार को वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि नौसेना में अग्निवीरों के पहले फेज की भर्ती के लिए 24 जून को विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा तथा इनकी भर्ती प्रक्रिया को 30 दिनों के भीतर शुरू भी कर दी जाएगी। भारतीय नौसेना इस भर्ती प्रक्रिया में पुरुष तथा महिला दोनों अग्निवीरो की भर्ती की जाएगी। पहले पेज की भर्ती के लिए ओडिशा स्थित आईएस चिल्का में ट्रेनिंग के लिए सभी उम्मीदवार 21 नवंबर 2022 से पहुंचने लगेंगे। बता दें भारतीय नौसेना में मौजूदा वक्त में 30 महिला अधिकारी कार्यरत हैं। महिलाओं की हिस्सेदारी भारतीय नौसेना में और अधिक बढ़ाने के लिए अग्नीपथ योजना में महिला अग्निवीरों की भर्ती करने का भी निर्णय लिया गया है।

इंडियन आर्मी में अग्निवीरों की भर्ती

अग्नीपथ आर्मी भर्ती स्कीम के तहत इंडियन आर्मी में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए 1 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने के लिए अगस्त महीने से नवंबर महीने तक फर्स्ट फेज की रैली शुरू की जाएगी। जिसके बाद ट्रेनिंग प्रक्रिया के लिए अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर महीने के पहले या दूसरे सप्ताह तक इंडियन आर्मी में आ जाएगा। बता दें इस साल के अंत तक इंडियन आर्मी में कुल 25000 अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी तथा साल 2023 तक इंडियन आर्मी में कुल 40000 अग्निवीरों को भर्ती किया जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story