×

Agneepath IAF Bharti Scheme: वायु सेना में अग्निवीरों को मिलेगी ये खास सुविधाएं, देखें पूरी डिटेल

Agneepath IAF Bharti Scheme full details: अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में काम करने वाले अग्निवीरों को साल में 30 दिन की छुट्टी, जीवन बीमा तथा कैंटीन जैसी सभी विशेष सुविधाएं दी जाएंगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 19 Jun 2022 5:30 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
Agneepath Scheme
X

Agneepath Scheme (Image Credit : Social Media)

Agneepath IAF Bharti Scheme full details: अग्नीपथ आर्मी भर्ती (Agneepath Army Recruitment) इन से जुड़ी एक नई जानकारी भारतीय वायु सेना ने साझा की है। भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा जारी इस अधिसूचना में अग्निवीरों (Agniveers) के कैंटीन सुविधा, साल में मिलने वाली छुट्टी, इंश्योरेंस तथा यूनिफार्म के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस अधिसूचना को जारी करते हुए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की ओर से कहा गया है कि जो सेवाएं नियमित सैन्य कर्मियों को मिलती हैं वही सेवाएं अग्निवीरों को भी मुहैया कराई जाएंगी।

अग्नीपथ योजना की सुविधाएं (Agneepath Scheme Benifits)

भारतीय वायु सेना ने आज अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाले अग्निवीरों के मेडिकल फैसिलिटी, मासिक वेतन, यूनिफॉर्म, कैंटीन तथा हार्डशिप एलाउंस संबंधित सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी है।

अग्नीपथ योजना में छुट्टी

अग्नीपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाले अग्नि वीरों को 1 साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी। साथी अगर उन्हें अचानक कोई मेडिकल इमरजेंसी पड़ जाता है तो उसके लिए अलग से छुट्टी की सुविधा उपलब्ध होगी। मेडिकल लीव कितने दिन की होगी यह मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाएगा।

अग्नीपथ योजना में सैलरी और इंश्योरेंस

अग्नीपथ योजना के तहत वायु सेना में अपनी सेवाएं देने वाले अग्निवीरों को सेना के अन्य अंगों के अग्निवीरों के तरह ही सैलरी दी जाएगी। सेना में सेवा देने के दौरान ही यदि किसी अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत उसके परिवार को 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर मिलेगा। यदि सर्विस के दौरान ही किसी हादसे में अग्निवीर विकलांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपए की अतिरिक्त आर्थिक सहायता भारतीय वायुसेना की ओर से मिलेगी। इसके अलावा विकलांग होने की स्थिति में जितनी सर्विस अग्निवीर की बची होगी उसकी पूरी सैलरी भी उसे दी जाएगी।

यदि कोई अग्निवीर सर्विस के दौरान शहीद हो जाता है तो सरकार की तरफ से उसके परिवार को 44 लाख रुपए की एक अलग आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही अग्निवीर की सेवा जितनी भी बची होगी उस अवधि की पूरी सैलरी भी परिवार को दी जाएगी। इन सबके अलावा भारतीय वायु सेना में काम करने वाले अग्निवीरों को 48 का इंश्योरेंस कवर भी दिया जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story