×

Agnipath Recruitment Scheme: केंद्रीय गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, सफल अग्निवीरों को CAPF और Assam Rifles में मिलेगी भर्ती

Agnipath Recruitment Scheme: 4 साल की अपनी सेवा सफलतापूर्वक पूरी करने वाले अग्निवीरों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और असम राइफल्स में भर्ती के दौरान प्राथमिकता देने की बात कही है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 15 Jun 2022 4:24 AM GMT
Agnipath Recruitment Scheme
X

अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती (photo: social media ) 

Agnipath Recruitment Scheme: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) द्वारा बीते दिन मंगलवार को अग्निपथ योजना (Agnipath Recruitment Scheme) का ऐलान कर दिया है, जिसके तहत सेना में 4 साल की अवधि के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी। राजनाथ सिंह ने इस योजना के द्वारा देश के हर उस युवा को अवसर देने की बात कही है जो देश सेवा का लक्ष्य बनाकर तैयारी कर रहा है। अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। इस योजना के आधिकारिक ऐलान के बाद अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सेना में 4 साल की अपनी सेवा सफलतापूर्वक पूरी करने वाले अग्निवीरों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में भर्ती के दौरान प्राथमिकता देने की बात कही है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय का निर्णय अधिक युवाओं को अग्निपथ योजना की ओर जोड़ने के मद्देनज़र आया है। दरअसल, इस भर्ती योजना पर एक यही सवालिया निशान उठ रहे थे कि 4 साल की अवधि पूर्ण होने के बाद क्या होगा, लेकिन गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स भर्ती में प्राथमिकता देने का ऐलान करके सभी सवालों पर विराम लगा दिया है। हालांकि, इसके अतिरिक्त बीते दिन ही रक्षा मंत्री ने कहा था कि अग्निपथ योजना के तहत सेना की किसी भी बटालियन के लिए आवदेन किया जा सकेगा।

अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत 17.5 से 21 वर्ष की आयु के बीच के युवा आवेदन कर सकेंगे तथा सेवा के दौरान अच्छी तनख्वाह के अलावा 4 साल की अवधि पूरी होने बाद सेवा निधि भी प्रदान की जाएगी।

प्रशिक्षण के बाद सैनिक की पूर्ण तैनाती

आपको बता दें कि अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया से गुजरने के बाद कुछ सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद सैनिक की पूर्ण तैनाती कर दी जाएगी। अग्निवीरों को शुरुआत में 4.76 लाख सालाना तनख्वाह मिलेगी वहीं आखिरी तौर पर चौथे साल में 6.92 लाख प्रति वर्ष तनख्वाह प्रदान की जाएगी। इसी के साथ 4 साल की सेवा अग्निवीर के रूप में पूर्ण होने के बाद सैनिक को 11.7 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story