Agnipath Scheme: रक्षा मंत्री ने किया अग्निपथ भर्ती स्कीम का ऐलान, 4 साल के लिए होगी सेना में जवानों की भर्ती

Agnipath Recruitment Scheme: इस योजना के तहत सेना में 4 साल के अंतराल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 14 Jun 2022 8:10 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2022 11:44 AM GMT)
Defense Minister Rajnath Singh
X

रक्षा मंत्री ने किया अग्निपथ भर्ती स्कीम का ऐलान (photo: social media )

Agnipath Recruitment Scheme: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंगलवार को तीनों सेना प्रमुख की मौजूदगी में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए भारतीय सेना (Indian Army) में जवानों की भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) का ऐलान किया है। इस योजना के तहत सेना में 4 साल के अंतराल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि तीनों सेना प्रमुख ने बीते कुछ सप्ताह पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी को अग्निपथ भर्ती योजना (agneepath scheme) के विषय में अवगत कराया था।

अग्निपथ भर्ती योजना 4 साल के कार्यकाल के लिए सेना में जवानों की भर्ती का मार्ग प्रशस्त करता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना के ऐलान के अवसर पर इसे भारतीय सेना के लिए बेहद ही अभिनव और परिवर्तनकारी पहल बताया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना पर सहमति के लिए संसदीय समिति के निर्णय को ऐतिहासिक बताया है। इस दौरान राजनाथ सिंह ने यह भी सुनिश्चित करते हुए बताया कि 4 साल की अवधि के दौरान बेहतर वेतन और सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।

इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को कहा जाएगा अग्निवीर

भारतीय सेना में अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 4 साल के कार्यकाल के लिए भर्ती होने वाले सैनिकों को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा। बतौर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस योजना की शुरुआत भारत के युवाओं को देश सेवा का अवसर प्रदान करने के लिए की गई है। इस योजना के तहत देश के हर उस बच्चे का सपना साकार हो सकता है जो सेना की वर्दी पहनकर गर्व की अनुभूति करना चाहता है। इस योजना को छात्रों के हित के रूप में प्रदर्शित करते हुए बताया जा रहा है कि 4 साल की अवधि के लिए होने वाली इस सेना की भर्ती के जरिये अधिकतम लोगों को देश सेवा का मौका मिल सकेगा।

अग्निपथ भर्ती योजना योजना का आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा आधिकारिक ऐलान कर फ़िया गया है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत सैनिकों की चार साल की अवधि के लिए सेना में भर्ती की जाएगी। साथ ही इस दौरान सैनिकों की तनख्वाह लगभग 40,000 मासिक से शुरू होकर लगभग 60,000 मासिक तक रहेगी तथा साथ ही सैनिकों को अन्य कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

सेना की किसी भी रेजिमेंट में इस आयु वर्ग के लोग कर सकेंगे आवेदन

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत अग्निवीर पद के लिए 17.5 साल से 21 साल आयु वर्ग के लोग आवेदन कर सकेंगे। भर्ती प्रक्रिया से गुजरने के बाद अंत तौर पर करीब 8 सप्ताह की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। सेना में अग्निपथ भर्ती योजना के तहत आवेदन के दौरान अभ्यर्थी बगैर किसी बाध्यता के सेना की किसी भी रेजिमेंट के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इतनी मिलेगी तनख्वाह

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में 4 साल की अवधि के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीरों को शुरुआती तौर पर 4.76 लाख सालाना तनख्वाह मिलेगी वहीं अंतिम यानी चौथे वर्ष के दौरान सैनिक को 6.92 लाख रुपए प्रतिवर्ष तनख्वाह दी जाएगी। इसके अलावा जब सैनिक अपनी 4 साल की सेना की नौकरी पूरी कर वापस जाने लगेगा तो उसे बतौर सेवा निधि के तौर पर 11.7 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

अग्निपथ भर्ती योजना के आरंभ होने के साथ ही सेना में प्रत्येक 4 वर्ष के अंतराल पर सैनिकों की समीक्षा की जाएगी और इसी के आधार पर आगामी भर्तियां सुनिश्चित की जाएंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story