Agnipath scheme protest: बिहार में 48 घंटे बंद इंटरनेट, देश के कई राज्यों में उग्र प्रदर्शन

Agnipath scheme protest Live: अग्निपथ योजना पर बीजेपी और जेडीयू में तकरार। JDU ने स्कीम पर पुनर्विचार करने की मांग उठाई।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Jun 2022 2:31 PM GMT (Updated on: 17 Jun 2022 2:31 PM GMT)
X

ट्रेन फूंकी गई (फोटो:सोशल मीडिया )

Agnipath scheme protest: सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ पूरे देश में आक्रोश है। प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर ट्रेन में आग लगा दी है तो वहीँ युमना एक्सप्रेसवे पर प्रदर्शनकारियों ने बसों में आग लगा दी है। जानकारी के अनुसार तेलंगाना के सिकंदराबाद में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक युवक की मौत हो गई ,वहीँ 13 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है।

केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) के तहत सेना में युवाओं की भर्ती (Army Recruitment) के ऐलान के बाद से उत्तर प्रदेश और बिहार (Bihar) सहित कई अन्य राज्यों में भी बवाल शुरू हो गया है। इस दौरान बिहार में बीते 3 दिनों से जारी विरोध प्रदर्शन के दौरान युवाओं ने हाईवे जाम करने के अलावा ट्रेन की बोगी तक में आग लगा दी थी।

इस दौरान अग्निपथ योजना विरोध (Agnipath scheme protest) का सर्वाधिक असर यूपी और बिहार में देखने को मिल रहा है। अत्यधिक संख्या में युवा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सड़कों पर आ गए हैं। विरोध कर रहे सभी लोगों की एक ही मांग है कि अग्निपथ योजना को सिरे से रद्द किया जाए।

झाँसी। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में देशभर के विभिन्न हिस्सों में लगातार दूसरे दिन भी युवाओं का विरोध प्रदर्शन जारी है। जहां बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी और पथराव किया तो वहीं, यूपी के कई जिलों में आक्रोशित छात्रों ने कहा कि सरकार ने अग्निपथ योजना के जरिए युवाओं के बेरोजगार के दलदल में धकेल दिया। उन्होंने कहा कि ये तानाशाही नहीं सहेंगे। मांग न पूरी होने की बात पर आक्रोशित छात्रों ने कहा कि हम जान भी दे देंगे। वहीं, देश व यूपी के बवाल को लेकर झाँसी में आरपीएफ, सिविल पुलिस और राजकीय रेलवे पुलिस के अफसर काफी सक्रिय रहे।

उऩ्होंने रेलवे स्टेशन व आस-पास क्षेत्रों में उपद्रवियों की खोजबीन की मगर अब तक पता नहीं चला है। तीनों फोर्स के अफसरों ने स्पष्ट कहा है कि बवाल करने से पहले वार्तालाप कर लें, वरना फोर्स एेसा कर देगी कि सात पीढ़ियों तक याद रहेगा। इसी बात को लेकर झाँसी रेल मंडल के अऩ्य रेलवे स्टेशनों पर काफी सतर्कता बढ़ाई गई है। साथ ही हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए झाँसी प्रशासन ने पहले ही धारा 144 लगाई गई है। झाँसी पुलिस ने बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती रेलवे स्टेशन के बाहर खड़ी कर दी है। इसी तरह राजकीय रेलवे पुलिस और आरपीएफ के जवानों की ड्यूटी भी प्लेटफार्म से लेकर ट्रेनों के प्रवेश करने वाले स्थलों पर भी लगाई गई, ताकि पता चले कि उपद्रवियों का मूवेंट कहां से बन रहा है। इसी के मद्देनजर झाँसी जंक्शन के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है।

शुक्रवार को देश व प्रदेश के कई जिलों में बवाल को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना, पुलिस अधीक्षक रेलवे मोहम्मद इमरान और रेल सुरक्षा बल के मंडल सुरक्षा आयुक्त आलोक कुमार ने मय फोर्स के साथ प्लेटफार्म नंबर एक पर दिल्ली साइडिंग पर पैदल गश्त किया। इसके बाद प्लेटफार्म पर बैठे युवकों से जानकारी ली। तत्पश्चात पुलिस टीम रेलवे लाइन होते हुए सीपरी बाजार पुल पर पहुंची। यहां पर भी उपद्रवियों पर नजर रखी मगर कोई भी नजर नहीं आया। इसके बाद सीपरी बाजार पुल से उतरकर चित्रा चौराहा पहुंचकर वहां से निकलने वाले लोगों पर नजर रखी।

साथ ही मूवेंट पर ध्यान दिया गया। इसके बाद तीनों अफसर चित्रा चौराहा से होते हुए रेलवे स्टेशन परिसर पहुंचे। यहां पर तैनात पुलिस फोर्स के कड़े निर्देश दिए हैं कि उपद्रवियों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंध है, अगर प्लेटफार्म पर कुछ उपद्रव किया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपद्रव करने के पहले अफसरों से वार्तालाप कर लें। इसके बावजूद नहीं माने तो कड़ी कार्रवाई की जाए। कई घंटे चले सर्च अभियान से वहां पर हड़कंप बना रहा। उपद्रवी तत्व नजर नहीं आए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना का कहना है कि झाँसी पुलिस की तरह से साफ कर दिया गया है कि झाँसी में किसी भी तरह से प्रदर्शन नहीं करने दिया जाएगा, फिलहाल शहर में हालात सामान्य है। पुलिस अधीक्षक रेलवे मोहम्मद इमरान ने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति को प्रदर्शन करना है तो वह शांतिपूर्व तरीके से करें, लेकिन उग्रता से बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और यही कारण है कि आज झाँसी, ललितपुर, बांदा, मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से सुरक्षा चाक-चौबंद है।

अग्निपथ योजना का क्या है उद्देश्य?

सशस्त्र बलों की युवा छवि को बढ़ाना ताकि वे जोखिम लेने की बेहतर क्षमता के साथ हर समय अपने सर्वश्रेष्ठ युद्ध कौशल से लैस हों।

-देश की तकनीकी संस्थानों का लाभ उठाते हुए उन्नत तकनीकि सीमाओं से लैस उभरती हुई आधुनिक तकनीकों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने, उन्हें अपनाने और उनका उपयोग करने हेतु समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करना।

थोड़े समय के लिए वर्दी में राष्ट्र की सेवा करने के इच्छुक युवाओं को अवसर प्रदान करना।

युवाओं में सशस्त्र बलों के जोश, साहस, सौहार्द, प्रतिबद्धता और समूह की भावना को आत्मसात करना।

युवाओं को अनुशासन, जोश, प्रेरणा और कार्य-कुशलता जैसी योग्याओं एवं गुणों से लैस करना ताकि वे हमारे लिए एक संपदा साबित हों।

अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन

करीब 2 दर्जन ट्रेनें प्रभावित

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में जारी प्रदर्शन के चलते करीब 2 दर्जन ट्रेनें बाधित हो गई हैं। दरअसल, प्रदर्शकारियों ने ट्रेन पर बैठकर अपना विरोध दर्ज किया और पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद वहां से नहीं हटे। जिसके चलते बिहार के बक्सर, ग्रामीण पटना, अरवल, खगड़िया, समस्तीपुर, भोजपुर, लखीसराय सहित कई अन्य रेलवे स्टेशन से होकर गुज़रने वाली ट्रेनें बाधित हैं।

विरोध प्रदर्शन

देशभर में आन्दोलन करेंगे किसान

किसान नेता राकेश टिकैत ने हालिया तौर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध दर्ज करते हुए देशभर में किसानों को आन्दोलन करने के लिए आह्वान किया। बतौर राकेश टिकैत यह योजना किसान बच्चों के लिए हितकारी नहीं है, इसलिए देशभर के किसानों द्वारा केंद्र सरकार की इस योजना का विरोध किया जाएगा।

बिहार में आज भी बवाल जारी

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में आज भी प्रदर्शन जारी है। इस दौरान उग्र प्रदर्शकारियों ने बक्सर जिले में विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन की कुल 3 ऐसी बोगियों को आग के हवाले कर दिया। साथ ही समस्तीपुर जिले से होकर गुजर रही जम्मू तवी-गुवाहाटी लोहित ट्रेन में तोड़फोड़ करते हुए उसकी बोगियों को आग के हवाले कर दिया।

इस दौरान उत्तर प्रदेश के खयी जिलों से भी प्रदर्शन की खबरें सामने आईं लेकिन बिहार जितनी व्यापक उग्रता अभी दर्ज नहीं की गई है तथा साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से बलिया रेलवे स्टेशन पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

बस में की तोड़फोड़ (फोटो: सोशल मीडिया )

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बस में तोड़फोड़

फिरोज़ाबाद के थाना मटसेना इलाके के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 43 किलोमीटर माइल स्टोन पर कुछ देर के लिए लगाया अराजक तत्वों ने जाम। जाम से एक्सप्रेस-वे पर दोनों तरफ के वाहनों की लगी लाइन। कुछ युवकों द्वारा बस में की तोड़फोड़ । करीब आधा घंटे तक लगा रहा जाम । मौके पर एसएसपी समेत आलाधिकारी पहुंचे, जिसके बाद पुलिस ने जाम खुलवाया। पुलिस अब जाम लगाने वालों की पहचान में जुटी हुई है ।

चित्रकूट: अग्निपथ के विरोध प्रदर्शन को लेकर अलर्ट रहा प्रशासन, रेलवे स्टेशनों में रही नाकेबंदी

अग्नीपथ के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन लगातार दूसरे दिन भी पलट रहा मुख्यालय पर भी और मानिकपुर रेलवे स्टेशन में आरपीएफ हुआ जीआरपी के जवानों ने सिविल पुलिस के साथ नाकेबंदी रखी आने-जाने वालों पर सख्त निगाह रखते हुए तलाशी अभियान भी चलाया गया केंद्र सरकार ने सेना भर्ती को लेकर नया बदलाव किया है जिसका भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवा विरोध करने के लिए लामबंद है हालांकि धर्मनगरी चित्रकूट में युवाओं का कोई विरोध प्रदर्शन सामने नहीं आया है फिर भी प्रशासन विरोध प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए एलाइट है 1 दिन पहले मुख्यालय कर विवाह मानिकपुर में जीआरपी व आरपीएफ ने स्टेशनों में सुरक्षा व्यवस्था बरकरार रखते हुए भ्रमण किया था शुक्रवार को सुबह से ही दोनों जगह टी में अलर्ट रहें आने जाने वाले मुसाफिरों की तलाशी ली गई.

Live Updates

  • 17 Jun 2022 9:11 AM GMT

    केंद्रीय रेल मंत्री का रेल संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने की अपील

    केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं से अनुरोध करते हुए कहा है कि हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल ना हो, साथ ही रेलवे की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है। 

  • Bulandshahr: बेरोजगार युवाओं का रोडवेज़ बस पर पथराव
    17 Jun 2022 8:08 AM GMT

    Bulandshahr: बेरोजगार युवाओं का रोडवेज़ बस पर पथराव

    बुलन्दशहर में नहीं थम रहा अग्निपथ स्कीम का विरोध, सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं ने रोडवेज़ बस पर पथराव कर किया क्षति ग्रस्त, यात्रियों को बस से उतार जलाने का भी किया प्रयास। पुलिस ने आधा दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया।

    देहरादून-बदायूं स्टेट हाई वे पर अहमदगढ़ थाना क्षेत्र में बेरोजगार युवाओं ने किया रोडवेज़ बस पर पथराव। पथराव होने से यात्रियों और बस स्टाफ ने भागकर बचाई जान। मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की टीम को देख प्रदर्शनकारी हुए फरार।

  • 17 Jun 2022 8:03 AM GMT

    Baghpat: एसपी का युवाओं से शांति बनाए रखने की अपील

    एसपी बागपत नीरज जादौन ने जनपद के युवाओं से शांति बनाए रखने, अफवाहों पर ध्यान ना देने तथा विधि विरुद्ध कार्य न करने की अपील की । उन्होंने अपने मीडिया सेल ग्रुप के माध्यम से वीडियो जारी किया है । 

  • 17 Jun 2022 7:30 AM GMT

    Bihar: डिप्टी सीएम, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के घरों पर हमला

    बिहार में 'अग्निपथ' के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, डिप्टी सीएम, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के घरों पर हमला

  • Agra: प्रदर्शनकारियों का हंगामा
    17 Jun 2022 6:42 AM GMT

    Agra: प्रदर्शनकारियों का हंगामा

    आगरा में प्रदर्शनकारियों का हंगामा । हाईवे पर जाम लगाने का प्रयास किया । पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा । प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी पर किया पथराव । पुलिस की गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त । पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर । सीओ ने कहा ऐसे लोगो के खिलाफ की जाएगी एनएसए की कार्रवाई । मलपुरा थाना क्षेत्र के बाद गांव का मामला ।

  • Raebareli: अग्निपथ योजना की आग पहुँची रायबरेली, छात्रों द्वारा प्रदर्शन
    17 Jun 2022 5:43 AM GMT

    Raebareli: अग्निपथ योजना की आग पहुँची रायबरेली, छात्रों द्वारा प्रदर्शन

    अग्निपथ योजना की आग पहुँची रायबरेली। भारी संख्या में छात्रों द्वारा किया जा रहा प्रदर्शन। जमकर हो रही नारेबाजी, पुलिस बल मौजूद, लालगंज कोतवाली क्षेत्र के गांधी चौराहे की घटना।

  • Jaunpur: भारी संख्या में युवा उतरे सड़क पर
    17 Jun 2022 5:38 AM GMT

    Jaunpur: भारी संख्या में युवा उतरे सड़क पर

    युवाओं ने सड़क पर उतर कर आगजनी और पत्थरबाजी कर कर जताया विरोध । मौके पर जिला के प्रशासनिक आलाधिकारी मौजूद स्थिति को काबू में करने के प्रयास में जुटे । घटना जिले के वाजिदपुर तिराहा के लखनऊ वाराणसी मार्ग की हैं ।

  • 17 Jun 2022 4:52 AM GMT

    मथुरा में अग्निवीरों ने हाई वे पर किया हंगामा,बस पर किया पथराव

    अग्निपथ स्कीम पर उत्तर प्रदेश में दूसरे दिन भी बबाल जारी है। मथुरा में युवा सुबह से ही हाई वे पर उतर आए। यहां युवाओं ने आगरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर हंगामा करते हुए एक बस पर पथराव कर दिया। वहीं कुछ युवा दिल्ली मुंबई रेल ट्रैक के आसपास जमा हो गए हैं। युवाओं के बबाल को देखते हुए डीएम , एसएसपी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए हैं।

    आगरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर किया बबाल

    अग्निपथ स्कीम को लेकर युवाओं का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा। गुरुवार को मथुरा के फरह में हाई वे जाम किया तो शुक्रवार को थाना हाई वे क्षेत्र में सैंकड़ों युवा हाई वे पर आ गए। मुंह ढके युवाओं ने उत्तर प्रदेश परिवहन की एक बस पर पथराव किया। आगरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर दस से 15 मिनट तक अराजकता का माहौल रहा।

    डीएम एसएसपी पहुंचे मौके पर

    हाई वे पर हंगामा और पथराव की सूचना मिलते ही डीएम,एसएसपी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। हंगामा कर रहे युवाओं की पुलिस से नौकझौंक भी हुई। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर मौके से युवाओं को खदेड़ा। कुछ युवा दिल्ली मुंबई रेल ट्रैक के आसपास जमा हो गए।

  • 17 Jun 2022 4:47 AM GMT

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो के माध्यम से कहा है कि पिछले 2 वर्षों से, युवाओं को भर्ती प्रक्रिया नहीं होने के कारण सशस्त्र बलों में शामिल होने का अवसर नहीं मिला। इस प्रकार ... सरकार ने ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया। यह एक बार की छूट है...

  • 17 Jun 2022 4:45 AM GMT

    प्रियंका गांधी का ट्वीट

    अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन को बढ़ते देख अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi)का ट्वीट भी सामने आया है-


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story