'मुआवजा और बीमा में अंतर होता है', शहीद को मिली सहायता पर राहुल गांधी ने सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

Agniveer Scheme Controversy: राहुल गांधी ने फिर केंद्र सरकार पर एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है और अग्निवीर के तहत बलिदान हुए सिपाही अजय कुमार को मिली आर्थिक राशि पर 'मुआवजा और बीमा का अंतर समझाया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 July 2024 9:48 AM GMT (Updated on: 6 July 2024 10:24 AM GMT)
Agniveer Scheme Controversy
X

Agniveer Scheme Controversy (सोशल मीडिया)

Agniveer Scheme Controversy: देश में जब से अग्निवीर योजना लागू हुई है, यह विवादों में है। इस योजना को लेकर विपक्षी दल सरकार पर हमलावर है और इसे रद्द करने की मांग कर रहा है। वहीं, सेना में जाने का सपना रखने वाले युवाओं ने इस योजना का शुरुआत में विरोध किया था, हालांकि अब वह अग्निवीर के तहत भारत की तीनों सेना में शामिल हो रहे हैं। अब एक बार फिर विपक्ष इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार को घेर रहा है। यही नहीं, विपक्षी दलों ने संसद में अग्निवीर का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। विपक्ष के इन आरोपों का सरकार ने तथ्यों के साथ खारिज भी किया, लेकिन विपक्ष मामले को छोड़ने की मूड नहीं दिख रहा है।

दरअसल, संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अग्निवीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि अग्निवीर के बलिदान के दौरान उनके परिवार को अन्य गैर अग्निवीर सैनिक की तरह कोई आर्थिक सहायता नहीं मिली। राहुल के इस आरोप का तुरंत रक्षा मंत्री ने खंडन करते हुए उनसे प्रमाण मांगे। राहुल गांधी ने एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए शहीद अग्निवीर के परिवार का बयान सुनाया, जिस पर वह कह रहे थे कि अभी कोई सहायता नहीं मिली है। हालांकि अगले दिन शहीद के पिता ने अपने बयान से यूटर्न ले लिया और आर्थिक सहायता मिलने की बात स्वीकार की, लेकिन यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

सरकार से नहीं मिली राशि

अब राहुल गांधी ने एक्स पर एक और वीडियो शेयर किया और उन्होंने अग्निवीर के तहत बलिदान हुए सिपाही अजय कुमार को मिली आर्थिक राशि पर 'मुआवजा और बीमा का अंतर समझाया है। कांग्रेस नेता ने शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार के दावों पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्हें सरकार से अभी तक कोई मुआवजा नहीं मिला है।

राहुल का आरोप, बीमा से भुगतान हुआ

राहुल ने कहा कि मृतक अग्निवीर के पिता कह रहे हैं कि उनके परिवार को एक निजी बैंक से बीमा के रूप में 50 लाख रुपए और सेना समूह बीमा कोष से 48 लाख रुपए मिले थे। परिवार को सरकार से कोई अनुग्रह राशि नहीं मिली है। राहुल ने सरकार से पूछा कि आखिर शहीद अग्निवीर का बकाया वेतन उनके बैंक खाते में क्यों नहीं जमा किया गया है। उन्होंने कहा कि 'मुआवजा' और 'बीमा' में अंतर होता है। बीमा कंपनी द्वारा ही शहीद के परिवार को भुगतान किया गया है।

मोदी कर रहे भेदभाव

राहुल ने आगे कहा कि देश के लिए अपनी जान तक कुर्बान करने वाले इन शहीदों का सम्मान करना जरूरी है, लेकिन मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि सरकार चाहे जो भी कहे यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story