×

Agniveer Suicide Case: नौसेना में अग्निवीर की ट्रेनिंग ले रही महिला ने किया सुसाइड, पुलिस ने शुरू की जांच

Agniveer Suicide Case: मृतक महिला केरल की रहने वाली थी। वह मलाड के पश्चिमी उपनगर मालवानी इलाके में आईएनएस हमला में प्रशिक्षण ले रही थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Nov 2023 8:06 AM GMT
Agniveer trainee Woman suicide
X

Agniveer trainee Woman suicide  (photo: social media )

Agniveer Suicide Case: अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में चयनित एक महिला ने मुंबई में ट्रेनिंग के दौरान आत्महत्या कर ली। महिला की उम्र 20 वर्ष बताई जा रही है। उसने हॉस्टल के अपने कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अस्पताल भिजवाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतक महिला केरल की रहने वाली थी। वह मलाड के पश्चिमी उपनगर मालवानी इलाके में आईएनएस हमला में प्रशिक्षण ले रही थी। नेवी के अधिकारियों ने बताया कि महिला अपनी बेसिक ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पिछले 15 दिनों से प्रशिक्षण ले रही थी।

सुसाइड की वजह स्पष्ट नहीं

मुंबई पुलिस को मृतक महिला के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। ऐसे में माना जा रहा है कि महिला न किसी निजी कारण से यह कदम उठाया है। पुलिस ने इस मामले में दुर्घटनावश मौत की रिपोर्ट (एडीआर) दर्ज कर ली है और आगे की जांच जारी है। परिजनों को सूचित कर दिया गया है। पोस्टमार्टम के बाद शव उन्हें सौंप दिया जाएगा। पुलिस का कहना है कि इस मामले में जरूरत पड़ने पर महिला के साथ प्रशिक्षण लेने वाली अन्य लोगों से पूछताछ की जा सकती है।

2022 में शुरू हुई थी अग्निवीर योजना

केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अगले साल 16 जून 2022 को अग्निपथ योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वालों को अग्निवीर कहा गया। योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए नियुक्ति की जाती है। चार साल बाद 75 प्रतिशत को सेवामुक्त कर दिया जाएगा और 25 प्रतिशत अग्निवीरों को नियमित किया जाएगा।

जिन्हें सेवामुक्त किया जाएगा उन्हें 11.7 लाख रूपये का टैक्स रहित सेवा निधि मिलेगी। इस योजना का विपक्षी दलों के अलावा सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं की ओर से कड़ा विरोध किया गया था। देश के कई राज्यों में भयानक हिंसा भड़क गई थी। बिहार में कई दिनों तक इंटरनेट बंद करना पड़ा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story