×

SIDBI and AFD Agreement: सिडबी और एएफडी के बीच नेट ज़ीरो 2070 के लिए हरित वित्तपोषण के लिये एग्रीमेंट

SIDBI and AFD Agreement: सिडबी, और एजेंस फ्रांसेई डी डेवेलोपेमेंट (एएफडी) जलवायु परिवर्तन और हरित वित्त पर सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से मंगलवार को साझेदारी में शामिल हुए।

Network
Report Network
Published on: 29 Nov 2022 2:26 PM GMT
Agreement for Green Financing for Net Zero 2070 between SIDBI and AFD
X

सिडबी और एएफडी एग्रीमेंट: Photo- Social Media

SIDBI and AFD Agreement: सिडबी, और एजेंस फ्रांसेई डी डेवेलोपेमेंट (एएफडी) जलवायु परिवर्तन (Climate change) और हरित वित्त पर सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से मंगलवार को साझेदारी में शामिल हुए। एएफडी एक सार्वजनिक विकास वित्त संस्थान है जिसका उद्देश्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने और देश के आर्थिक और सामाजिक विकास को सुनिश्चित करने पर भारत की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं दोनों का समर्थन करना है। एएफडी आईडीएफसी का सदस्य है।

सिडबी एक सार्वजनिक विकास बैंक है जो भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को बढ़ावा देता है, जो अपने लाभार्थियों को हरित वित्त और उपकरण प्रदान करता है। सिडबी आईडीएफसी का सदस्य है और आईबीए के जलवायु-कार्य समूह का नेतृत्व कर रहा है।

नेट जीरो 2070 का लक्ष्य

यह साझेदारी हरित वित्त और सिडबी वित्तीय प्रणाली को हरा-भरा बनाने से संबंधित अन्य परियोजनाओं की दिशा में संभावित स्थायी वित्त सुविधा का पता लगाएगी, और बदले में पेरिस समझौते और नेट जीरो 2070 उद्देश्यों के कार्यान्वयन को मजबूत करने का लक्ष्य रखेगी।

एएफडी और सिडबी के बीच सहयोग के अवसरों की तलाश में उपयोग की जाने वाली एक स्टेपिंगस्टोन व्यवस्था जो उन कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समर्थन और प्रोत्साहन करती है जो हरित रणनीतियों के अनुरूप हैं।

हस्ताक्षरकर्ता जीआईएफएस पहल के साथ ग्रीनिंग इंडियाएन फाइनेंसियलसिस्टम से संबंधित सहयोग और व्यापार विकास के संभावित क्षेत्रों को परिभाषित करेंगे, ऐसी परियोजनाओं को विकसित करेंगे जिनका उद्देश्य भारत में वित्तीय प्रणाली और टिकाऊ वित्त से संबंधित अन्य परियोजनाओं को हरा-भरा करना है, और तकनीकी सहायता के लिए तकनीकी सेवाएं प्रदान करना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story