LAC : सीमा विवाद पर भारत - चीन में हुआ समझौता, एलएसी पर होगी सीमा गश्त

LAC : भारत और चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इसके तहत दोनों पक्ष गश्त फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Oct 2024 10:06 AM GMT
LAC : सीमा विवाद पर भारत - चीन में हुआ समझौता, एलएसी पर होगी सीमा गश्त
X

LAC : भारत और चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इसके तहत दोनों पक्ष गश्त फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने मीडिया से कहा, "पिछले कई हफ्तों में हुई चर्चाओं के परिणामों के अनुसार, भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौता हुआ है। इससे सैनिकों की वापसी हो रही है और अंततः 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो रहा है।"

विदेश सचिव ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में, भारतीय और चीनी वार्ताकार एक-दूसरे के संपर्क में हैं। मिसरी ने कहा कि 2020 में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो गया है और हम इस पर अगले कदम उठाएंगे।

विदेश सचिव ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस के कज़ान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की। इससे पहले अगस्त में भारत और चीन ने एलएसी पर स्थिति पर चर्चा की और जमीन पर शांति और सौहार्द बनाए रखने का फैसला किया था।

दोनों पक्षों ने अपने मतभेदों को कम किया और लंबित मुद्दों का जल्द समाधान खोजने की कोशिश की। इसके लिए, उन्होंने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से गहन संपर्क के लिए सहमति व्यक्त की गई।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story