×

अगस्ता वेस्टलैंड: मिशेल की जमानत याचिका खारिज, ED ने किया गिरफ्तार

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील मामले में गिरफ्तार बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स मिशेल की जमानत पर दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट आज यानी शनिवार को फैसला सुना सकता है। कोर्ट ने 19 दिसंबर को मिशेल की जमानत पर दोनों पक्षों को सुनने के बाद अपना फैसला 22 दिसंबर के लिए सुरक्षित रख लिया था।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Dec 2018 5:53 AM GMT
अगस्ता वेस्टलैंड: मिशेल की जमानत याचिका खारिज, ED ने किया गिरफ्तार
X

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील मामले में गिरफ्तार बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स मिशेल की जमानत याचिका दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट आज यानी शनिवार को खारिज कर दी। इसके साथ ही ईडी ने मिशेल को गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले ईडी ने मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की मांग की। इसके बाद अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को क्रिश्चियन मिशेल से अदालत कक्ष के भीतर 15 मिनट तक पूछताछ करने की अनुमति दी। इसके बाद ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद कोर्ट ने उसे 7 दिन की ईडी की हिरासत में भेज दिया।

इससे पहले सुनवाई के दौरान सीबीआई ने कोर्ट में जमानत का विरोध करते हुए कहा था कि इस मामले में जांच जारी है, लिहाजा मिशेल को जमानत नहीं दी जानी चाहिए। अगर मिशेल जेल से बाहर आएगा तो जांच प्रभावित हो सकती हैं। कोर्ट ने मिशेल को 28 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज था। मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात में गिरफ्तार करने के बाद प्रत्यर्पित कर 4 दिसंबर को भारत लाया गया था।

यह भी पढ़ें.....कश्मीर: सेना को मिली बड़ी कामयाबी, सुरक्षाबलों ने ढेर किए 6 आतंकी

मिशेल के वकील ने दी ये दलील

मिशेल के वकील ने कोर्ट से कहा था कि वह सीबीआई की जांच में सहयोग करते आए रहे हैं। ऐसे में उन्हें जमानत दी जाना चाहिए। मिशेल के वकील ने आगे कहा था कि दुबई में मिशेल पहले ही 5 महीनों की हिरासत में रह चुके हैं अब भारत में उन्हें और हिरासत में नहीं रखा जा सकता, क्योंकि इस मामले में अन्य आरोपियों को जमानत मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें.....शाह और भागवत की बंद कमरे में बैठक, लोकसभा चुनाव और राम मंदिर पर हुई चर्चा

मिशेल के वकील ने कोर्ट से कहा था कि सीबीआई मिशेल से दुबई पांच बार जबकि दिल्ली में 15 की पूछताछ कर चुकी है ऐसे और पूछताछ की जरूरत नहीं है और मिशेल डिस्लेक्सिया बीमारी के पीड़ित है लिहाजा जमानत दी जानी चाहिए।

मिशेल ने अलग कमरे में रखे जाने की मांग की

बता दें कि मिशेल ने शुक्रवार को दिल्ली की अदालत में अर्जी देकर तिहाड़ जेल में अलग कमरे में रखे जाने की भी मांग की है। पटियाला हाउस कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई के दौरान अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिया मिशेल की अर्जी पर तिहाड़ जेल के डीआईजी से जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें.....अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले कॉल सेंटर का पर्दाफाश,126 गिरफ्तार

गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में मिशेल को 3,600 करोड़ रुपये के इस सौदे के सिलसिले में संयुक्त अरब अमीरात में गिरफ्तार किया गया था और चार दिसंबर को भारत लाया गया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story